लखनऊ: कुशीनगर जिले के फाजिलनगर कस्बा में रविवार की शाम लोहा के औजार बनाने वाली भट्ठी से निकली चिंगारी ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग ने पांच दुकानों व तीन बाइक व दर्जन रेहड़ी ठेला वालों के कारोबार को खाक कर दिया। कड़ी मसक्कत के बाद आग बुझ पाई।

कस्बा के बड़ी नहर चौराहे के पास गौरी शर्मा की लोहे के औजार बनाने वाली भट्ठी स्थित है। रविवार को 2.30 बजे के आस भट्ठी से निकली चिंगारी से बगल में स्थित पेटी डीलर पप्पू गुप्ता व सतीश सिंह के डीजल के दुकान में आग लग गई। ड्रम में भरे डीजल आग के चपेट में आ गए। देखते-देखते आग विकराल रूप धारण कर लिया। रूक रूक कर आग की लपटों के साथ विस्फोट होने लगा। जिसके चलते बाजार में अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया। फोरलेन के ओवरब्रिज पर वाहनों का आना-जाना थम गया। सड़कों पर वाहनों की लम्बी कतार लग गई।

दो घंटे तक आग का विकराल रूप देख लोग किसी बड़ी अनहोनी की आशंका जता जताने लगे। घटना के काफी देर बाद फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। तब तक सब कुछ जलकर राख हो गया था। टीम राख को बुझाकर वापस चली गई। आग से रामलाल गोड़ के होटल, राजेन्द्र ठाकुर के सैलून, तथा पवन के पान की दूकान को जलाकर खाक कर दिया। बाजार के ही रामगढ़ी मद्धेशिया, मुकेश दिनेश, जगदीश, अवधेश सहित एक दर्जन ठेला पर फल लागाने वले दुकानदारों का फल सहित ठेला व नकदी जल कर खाक हो गया। डीजल व्यवसायी सतीश सिंह की दो मोटरसाइकिल, होटल व्यवसायी रामलाल की एक बाईक जल कर खाक हो गई। डीजल के दोनों दुकानदारों के मौके पर नहीं रहने से उनके दुकान में रखे नकदी रकम की जानकारी नहीं हो पाई है। अगल बगल के लोगों का कहना है कि दोनों दुकानों पर 8-8 ड्रम डीजल भर कर बिक्री के लिए रखे गये थे।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *