लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश समेत पूरे देश को हिला कर रखने वाला बिकरू कांड में कार्रवाई की प्रक्रिया तेज करने के निर्देश दिए गए हैं। आईजी मोहित अग्रवाल ने इस बाबत संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और SIT की सिफारिशों पर की जा रही कार्रवाई को तेज करने को कहा है। आईजी ने कहा कि बिकरू कांड में 55 पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया चल रही है। इनके खिलाफ हो रही जांच को जल्‍द से जल्‍द पूरा किया जाए। मालूम हो कि पुलिस एनकाउंटर में मारे गए कुख्‍यात गैंगस्‍टर विकास दुबे के संपर्क में इन 55 पुलिसकर्मियों के होने की बात कही जा रही है। ऐसे में इनपर कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

बिकरू में दो जुलाई 2020 को विकास दुबे के घर दबिश डालने गई पुलिस टीम पर विकास के गुर्गों ने हमला कर दिया था। बदमाशों से मुठभेड़ में तत्कालीन सीओ देवेंद्र मिश्रा समेत आठ पुलिस कर्मियों की गोलियां बरसाकर हत्या कर दी गई थी। जवाब में पुलिस ने भी विकास दुबे समेत उसके छह साथियों को मुठभेड़ में ढेर कर दिया था। इस प्रकरण में हुई एसआइटी की जांच में कई संस्तुतियां की गई हैं। जिनमें से पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई होनी है। आईजी ने बताया कि एसआईटी की संस्तुति पर चार राजपत्रित अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच, दो को कारण बताओ नोटिस, 11 के खिलाफ प्रारंभिक जांच के आदेश दिए गए हैं। वहीं, सात अराजपत्रित पुलिसकर्मियों के खिलाफ दीर्घ दंड, छह के खिलाफ लघु दंड और 23 के खिलाफ प्रारंभिक जांच चल रही है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: पालतू कुत्ते ने काटा, तो पीड़ित किराएदार ने मालिक पर करवाई FIR दर्ज

आईजी ने बताया कि कुल 55 पुलिसकर्मी जांच के दायरे में हैं। इनमें से कई के नाम व वर्तमान तैनाती के बारे में जानकारी नहीं है। अधिकारियों से जांच में तेजी लाने को कहा गया है। बिकरू कांड में दर्ज हुए 15 मुकदमे आइजी ने बताया कि बिकरू कांड से संबंधित कुल 15 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इनमें से दस कानपुर नगर, तीन कानपुर देहात और दो लखनऊ में दर्ज हुए हैं। केवल दो जुलाई को दर्ज बिकरू कांड के मुकदमे में चार्जशीट लगी है। शेष में जांच चल रही है। बिकरू कांड को लेकर अब तक 36 आरोपितों को गिरफ्तार करके जेल भेजा चुका है। अतुल दुबे का बेटा वितुल दुबे अकेला अभियुक्त है। जो कि पुलिस की पकड़ से दूर है। वितुल पर 25 हजार रुपये का इनाम था। आइजी ने बताया कि बैठक में वितुल पर इनाम 50 हजार रुपये बढ़ाने का फैसला भी लिया गया।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *