लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आगामी महीने में कई बड़ी भर्तियों की घोषणा हो सकती है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के माध्यम से अब तक यूपी सरकार के पाँच अलग-अलग विभागों में भर्ती की जानकारी सामने आ चुकी है. रिपोर्ट्स में ये अनुमान लगाया गया है कि इन सभी भर्तियों के माध्यम से सरकार करीब एक लाख रिक्त पदों पर भर्ती कर सकती है. इन सभी भर्तियों की जानकारी नीचे दी जा रही है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) जल्द ही प्रदेश में कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकाल सकता है. जानकारी के अनुसार बोर्ड तकरीबन 25,000 पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती आयोजित कराने की तैयारी में है. सरकार की मंजूरी मिलते ही इसकी अधिसूचना जारी की जा सकती है.

यूपी होमगार्ड भर्ती
उत्तर प्रदेश में होमगार्ड जवान के पदों पर भी भर्ती जल्द शुरू की जा सकती है. काफी समय से भर्ती को लेकर ये खबरें आ रही हैं की होमगार्ड विभाग जल्द ही इसके लिए अधिसूचना जारी करने वाला है. बता दें कि फ़िलहाल यूपी होमगार्ड विभाग में 30,000 से ज्यादा पद रिक्त पड़े है. जिन पर सरकार की जल्द ही भर्ती कराने की योजना है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि भर्ती सम्बन्धी अपडेट के लिए वे यूपी होमगार्ड विभाग की वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

यूपी राजस्व लेखपाल
उत्तर प्रदेश के युवाओं को जिस भर्ती का सबसे ज्यादा इंतजार है, वह है राजस्व लेखपाल भर्ती. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने अपना आगामी परीक्षा कैलेंडर जारी करते समय प्रदेश में राजस्व लेखपाल के 7,889 पदों पर भर्ती कराने की घोषणा की थी. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी आयोग को भर्ती शुरू करने की मंजूरी दे दी है. UPSSSC PET 2021 का रिजल्ट जारी होने जाने के बाद आयोग लेखपाल पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर सकता है.

यूपी स्वास्थ्य विभाग
UPSSSC ने आगामी परीक्षा कैलेंडर जारी करते समय प्रदेश में 9,212 स्वास्थ्य कार्यकर्ता व अन्य पदों पर भी भर्ती कराने की जानकारी दी थी.

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *