लखनऊ। आगामी त्योहारों व संयुक्त किसान मोर्चा के प्रस्तावित कार्यक्रमों के मदेनजर यूपी पुलिस ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां आगामी 18 अक्टूबर तक के लिए रद्द करने का निर्णय लिया है। वहीं बताया गया कि न टालने योग्य कारण बताए जाने की सूरत में ही अब छुट्टियां मंजूर होंगी। साथ ही छुट्टी पर जाने की इजाजत अब मुख्यालय से लेनी होगी। वहीं, इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के साथ ही सभी जिलों को उक्त आदेश की प्रतियां भेज दी गई हैं।

दरअसल, लखीमपुर खीरी की घटना से सबक लेते हुए योगी सरकार ने वहां पुलिस व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के कड़े निर्देश दिए हैं। इस घटना को लेकर 18 अक्टूबर को किसानों के रेल रोको आंदोलन होना है। इसे देखते हुए पुलिस विभाग में सभी तरह के अफसरों व कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। लखीमपुर समेत पश्चिम के जिलों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही किसान संगठनों से संपर्क रखते हुए सोशल मीडिया पर भी निगरानी बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने आदेश जारी कर तत्काल प्रभाव से सेक्टर व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए हैं। अवस्थी ने बताया कि किसी भी हाल में कहीं भी भीड़ इकट्ठी न होने दी जाए। दुर्गा पूजा और नवरात्र को देखते हुए भी जिलों में पुलिस बल को भ्रमणशील रहने के निर्देश दिए गए हैं। जिन जिलों में दूसरे राज्य की सीमा लगती है, वहां के अधिकारियों से भी वार्ता कर भीड़-भाड़ रोकने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा है कि किसान संगठन के प्रतिनिधियों से संवाद स्थापित किया जाए और कहीं भी ऐसा न होने दिया जाए, जिससे कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो। सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी तरह के भ्रामक पोस्ट करने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने को कहा गया है।

13 जिलों में भेजे गए वरिष्ठ अफसरों की तैनाती
शासन ने 20 अधिकारियों की फौज फील्ड में उतार दी है. हर अधिकारी को कम से कम एक जिला कवर करने और वहां कैंप करने को कहा गया है। लखनऊ जोन के एडीजी एसएन साबत और आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह को लखीमपुर खीरी में कैम्प करने को कहा गया है। बरेली जोन के एडीजी अविनाश चंद्र बरेली में ही कैंप करेंगे, जबकि मेरठ जोन के एडीजी राजीव सब्बरवाल मेरठ में ही कैंप करेंगे।

गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार, देवीपाटन परिक्षेत्र के आईजी राकेश सिंह और 8वीं वाहिनी पीएसी बरेली के उप सेनानायक आशुतोष शुक्ला बहराइच में कैंप करेंगे। मेरठ रेंज के आईजी प्रवीण कुमार गाजियाबाद में, आईजी रेलवे सत्येंद्र कुमार सिंह शामली में कैंप करेंगे। बरेली रेंज के आईजी रमित शर्मा यूपी 112 में एसपी अजय कुमार शर्मा और अपर पुलिस अधीक्षक डीजीपी मुख्यालय अनिल कुमार झा पीलीभीत में कैंप करेंगे। आईजी ईओडब्ल्यू हीरालाल को मुजफ्फरनगर डीआईजी विजिलेंस एलआर कुमार को अमरोहा की जिम्मेदारी दी गई है। डीआईजी महिला पावर लाइन रविशंकर छवि और 27वी वाहिनी पीएसी सीतापुर में तैनात राम सुरेश को शाहजहांपुर भेजा गया है। डीआईजी मुरादाबाद शलभ माथुर मुरादाबाद में ही कैंप करेंगे। डीआईजी राम लाल वर्मा पीएसी कानपुर और 38वीं वाहिनी पीएसी अलीगढ़ में तैनात उप सेनानायक हरेंद्र कुमार बिजनौर में कैंप करेंगे। आजमगढ़ में 20 वीं वाहिनी पीएसी में तैनात उप सेनानायक अरुण कुमार दीक्षित को रामपुर में कैंप करने के लिए कहा गया है।

लखीमपुर में 10 राजपत्रित अफसरों की टीम कर रही कैंप
लखीमपुर खीरी में 10 राजपत्रित अधिकारियों की अलग से टीम कैंप कर रही है। इसमें डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल के अलावा बाराबंकी में पीएसी में तैनात एसपी रैंक के अधिकारी सुनील कुमार सिंह, इटावा में पीएसी में तैनात हिमांशु कुमार के अलावा अपर पुलिस अधीक्षक पीएसी मुख्यालय लखनऊ में तैनात दिनेश त्रिपाठी, सीतापुर पीएसी में तैनात एडिशनल एसपी हरि गोविंद मिश्रा, साइबर क्राइम लखनऊ में तैनात एडिशनल एसपी सच्चिदानंद राम, यूपी 112 में तैनात अरविंद कुमार पांडे खीरी में कैंप कर रहे हैं। सीओ सर्किल के तीन अधिकारी शैलेंद्र सिंह, अनिल कुमार सिंह और राजेश कुमार पांडेय को भी लखीमपुर खीरी भेजा गया है।http://GKNEWSLIVE.COM

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *