लखनऊ: आगामी 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी आंधी काफी तेज हो गई है. सभी पार्टियां अपने-अपने तरीके से चुनावी समीकरण साधने की कोशिश में लगी कर रही है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी। प्रियंका ने कहा कि यह फैसला तमाम पीड़ित महिलाओं के साथ न्याय करेगा। प्रियंका ने इस मौके पर नया नारा दिया-‘‘लड़की हूं लड़ सकती हूं।’’

कांग्रेस कुल 403 विधानसभा सीटों में से 161 पर महिला उम्मीदवार उतारेगी। हालांकि इसमें भी नेताओं के परिवार की महिलाओं का ही दबदबा रहने की संभावना है। खुद प्रियंका गांधी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान परिवारवाद का समर्थन किया। जब उनसे सवाल पूछा गया कि कांग्रेस ने 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने का ऐलान किया है, लेकिन सभी असरदार नेता अपने परिवार की महिलाओं को ही टिकट दिलाने के लिए लॉबिंग करेंगे। इस पर प्रियंका ने कहा कि इसमें कोई हर्ज नहीं है।

प्रियंका ने कहा कि हमने आवेदन मांगे हैं और 15 नवंबर तक लोग टिकट के लिए आवेदन कर सकते हैं। महिलाओं को टिकट मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। प्रियंका ने यह भी कहा कि उनका बस चलता तो वह 40 की जगह 50 फीसदी टिकट महिलाओं को देतीं। जब उनसे विधानसभा चुनाव लड़ने के बारे में सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि इस बारे में बाद में सोचेंगे। वहीं यूपी में कांग्रेस के मुख्यमंत्री के चेहरे के सवाल पर भी उन्होंने कहा कि इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *