लखनऊ। 37 साल पुरानी रामलीला का दो दिवसीय आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न। दूरदराज से आए राम भक्तों ने आयोजन की खूबियों को खूब सराहा बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे विधायक अनिल सिंह ने कहा कि समाज को संस्कारित करने वाले ऐसे आयोजन गांव-गांव होने चाहिए ।

ज्ञात हो कि तहसील के ग्राम असेहरू में विगत 37 वर्षों से प्रभु श्री राम की लीला का सफलतापूर्वक आयोजन किया जाता है खास बात यह है कि जहां आज के दौर में ज्यादातर प्रबुद्ध वर्ग के लोग रामलीला देखने नहीं जाते मगर संस्कारित एवं अनुशासित आयोजन के कारण दूरदराज से लोग रामलीला देखने के लिए  आते हैं। गौरतलब है कि सामाजिक बदलाव के निमित्त रामलीला का शुभारंभ विगत 37 साल पहले किया गया था जो आज भी अनवरत जारी है विशेष बात यह है कि इस आयोजन में ज्यादातर कलाकार गांव के ही होते हैं यद्यपि इस बार आयोजकों ने तीन दिवसीय आयोजन न कराकर दो दिवसीय ही कराया इस संबंध में बात करते हुए मां शीतला देवी रामलीला समिति के मुख्य संरक्षक डॉ अशोक दुबे व मुख्य संयोजक विमल द्विवेदी ने बताया की इस बार सबकी सहमति से 2 दिन की धनुष लीला कराई गई श्रेष्ठ कलाकारों के कारण रामलीला का सफल मंचन हुआ। रामलीला देखने पहुंचे राम भक्तों ने भी आयोजन की खूबियों को सराहा गौरतलब है कि असे हरू की रामलीला में हर बार दलीय परंपराएं  टूट जाती हैं सारे लोग मिलकर आयोजन को सफल बनाते हैं। रामलीला देखने पहुंचे पूर्व विधायक उदय राज यादव ने भी आयोजन की खूबियां गिनाते हुए कहा कि क्षेत्र के अन्य रामलीला मंचो को असेहरू  से सीखना चाहिए। जबकि विधायक अनिल सिंह ने समाज को जोड़ने वाले धार्मिक आयोजनों को गांव गांव कराए जाने की जरूरत बताई ।

दो दिवसीय धनुष यज्ञ लीला में कानपुर जालौन फतेहपुर उरई व अन्य शहरों के प्रमुख कलाकारों ने हिस्सा लिया प्रमुख रूप से जनक का अभिनय कर रहे डॉ0रविशंकर त्रिपाठी का अभिनय दर्शकों ने खूब सराहा वही लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे अभिषेक त्रिपाठी व परशुराम की भूमिका निभा रहे रामजी मिश्रा के अभिनय को सुनकर दर्शकों ने खूब आनंद लिया दोनों विद्वान अभिनेताओं का अभिनय तथ्य एवं तर्कसंगत रहा अंत में आए हुए सभी दर्शकों एवं सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए संयोजक जयशंकर पांडे ने कहा कि हम सभी रामभक्तों सहयोग के बल पर इस आयोजन को करा पाने में सफल होते हैं। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मुख्य संरक्षक डॉ0 प्रेम नारायण मिश्र, संघ के जिला प्रचारक जीतेद्र एवं नगर प्रचारक आशीष, सौरभ त्रिपाठी सीएल यादव असोहा प्रमुख वितेन्द्र यादव पुरवा प्रमुख सतीश चौधरी, मोहित शुक्ला, सत्य प्रकाश शुक्ला ,टीएन दीक्षित, अतर सिंह, भूपेश कुमार,रोहित शुक्ल, कपिल अग्निहोत्री,रामफेर लोधी, सन्तोषीनन्दन शुक्ल,धुन सिंह,अरुण मिश्र,महेंद्र श्रीवास्तव, देवेश गुप्त,अजय त्रिवेदी,मनीष, सैकड़ों की संख्या में रामभक्त मौजूद रहे रामलीला कमेटी के अध्यक्ष उमेश चंद्र पांडे एडवोकेट  ने सभी गणमान्य एवं अतिथियों को का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *