लखनऊ। भले ही मिठाइयां लोगों के यहां किसी खास मौके पर या त्योहार पर आती हों, लेकिन जलेबी ऐसी मिठाई है जिसका स्वाद लेने के लिए किसी अवसर का इंतजार नहीं करना पड़ता है। किसी को दूध के साथ जलेबी का कॉम्बिनेशन भाता है। तो किसी को दही जलेबी का टेस्ट अच्छा लगता है। जलेबी हमारे देश की पारंपरिक मिठाई है, जिसका सेवन खास कर उत्तर भारत में किया जाता है। अकसर ही लोग सुबह के नाश्ते में जलेबी खाना पसंद करते हैं। नाश्ते में जलेबी खाने से दिन भर ज़ुबान का स्वाद तो बेहतर रहता ही है, ये सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है।

बहुत सारे लोग आज भी पारम्परिक तौर पर बच्चों को परीक्षा से पहले या किसी भी शुभ काम से पहले दूध जलेबी खिलाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध के साथ जलेबी खाना सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है? अगर नहीं तो कोई नहीं, आज हम आपको बताते हैं कि दूध के साथ जलेबी खाने के क्या फायदे होते हैं।

वजन बढ़ाने में सहायक
वजन बढ़ाने में दूध-जलेबी का कॉम्बिनेशन काफी सहायता करता है। जलेबी में काफी मात्रा में कैलोरी होती है, जिसकी वजह से इसका सेवन करना वजन बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग बहुत ज्यादा दुबले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। वो लोग सुबह नाश्ते के समय एक गिलास दूध के साथ जलेबी खा सकते हैं।

स्ट्रेस दूर करने में मदद करे
दूध के साथ जलेबी सुपरफूड की तरह काम करती है। ये स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मददगार है। जिसकी वजह से तनाव से राहत मिलती है। इसको खाने से एकाग्रता बढ़ती है साथ ही मूड भी फ्रेश होता है।

सिर दर्द से निजात दिलाने में मददगार
माइग्रेन और आधा शीशी सिरदर्द जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी दूध-जलेबी का कॉम्बिनेशन काफी मदद करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह के समय नाश्ते में दूध के साथ जलेबी खाने से सिरदर्द की परेशानी दूर होती है।http://gknewsliya.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *