लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद रामपुर में 2595.29 लाख रुपए की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 3763.72 लाख रुपए की 09 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत विरासत का देश है और दुनिया की इस सबसे प्राचीन विरासत को सुरक्षित और संरक्षित करने का दायित्व भी हम सभी पर है। प्रधानमंत्री जी के नेतृृत्व में पूरे देश ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के निर्माण की दिशा में कदम बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में धारा-370 की समाप्ति और अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मन्दिर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की श्रृृंखला का हिस्सा है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसी भू-माफिया को गरीबों, दलितों, वंचितों और व्यापारियों की सम्पत्ति पर कब्जा नहीं करने देंगे। रामपुर जनपद बिना भेदभाव के विकास की प्रक्रिया का हिस्सा बन रहा है। बड़े प्रोजेक्ट, गरीब कल्याणकारी योजनाएं लागू कराने के साथ-साथ कानून व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार ने लगातार कार्य किए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान जनपद रामपुर के लिए 03 हजार करोड़ रूपये की परियोजनाओं की स्वीकृति राज्य सरकार द्वारा की गई है। इन परियोजनाओं में विधानसभा क्षेत्र बिलासपुर में 1700 करोड़ रूपये के 297 कार्य स्वीकृत किए गए है, जिनमें 236 कार्य पूर्ण हो चुके हैं। विधानसभा मिलक में लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत के 263 कार्य स्वीकृत कराए गए, जिनमें से 240 कार्य पूर्ण हो चुके हैं। विधानसभा चमरौआ में लगभग 351 करोड़ रुपये के 177 कार्यों की स्वीकृति मिली, जिनमें से 162 कार्य पूर्ण हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में 2,64,500 से अधिक कृषकों को लगभग 391 करोड़ रुपये की राशि अब तक उनके बैंक खाते में भेजी जा चुकी है। फसल ऋण मोचन के अन्तर्गत 64,259 किसानों का ऋण माफ किया जा चुका है, जिनमें उन किसानों के खातों में 366 करोड़ 72 लाख रुपये उपलब्ध कराए गए। उन्होंने कहा कि रूद्र बिलास चीनी मिल के पुनरुद्धार की कार्यवाही को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही जर्जर चीनी मिलों के पुनरुद्धार की कार्यवाही को भी आगे बढ़ाने के लिए सरकार गम्भीरतापूर्वक विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना किसी भेदभाव के शासन की योजनाओं का गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं और समाज के प्रत्येक तबके को लाभ देने का कार्य किया गया है। जनपद में 01 लाख 70 हजार परिवारों को पंचायतीराज विभाग द्वारा व्यक्तिगत शौचालय उपलब्ध कराए गए और 581 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। साथ ही, 485 पंचायत भवनों का निर्माण भी जनपद रामपुर में हो चुका है। ग्राम्य विकास विभाग द्वारा 5,262 गरीब लोगों को मकान उपलब्ध कराया गया। मनरेगा के तहत 01 करोड़ 06 लाख 30 हजार मानव दिवसों का सृजन करके जनपद के बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराए गए। वृृद्धावस्था पेंशन के अन्तर्गत 50,198 लाभार्थी, शादी अनुदान के अन्तर्गत 6,094 पुत्रियों की शादी और दिव्यांगजन सशक्तीकरण के अन्तर्गत 13,556 लाभार्थी, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में 4,032 बालिकाएं तथा निराश्रित महिला पेंशन के अन्तर्गत 45,845 महिलाओं को योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *