लखनऊ। सर्दी के मौसम में लोग जमकर घर में बैठकर तेल, मसाले, चीनी और मिठाई जैसी चीजों का सेवन करते हैं। ऐसे में आपको एक नए और स्पेशल डिटॉक्स प्लान की जरूरत है। सर्दियों में वजन बढ़ने और पेट की चर्बी निकलने की समस्या भी नजर आने लगती है। खाने-पीने की चीजों को लेकर रूटीन बदलने से ऐसा अक्सर होता है। यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं, जिनसे आप वजन कम करने के अलावा अपने शरीर को काफी एक्टिव रख सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें
वजन घटाने के लिए पर्याप्त नींद लेने की जरूरत होती है। कुछ रिसर्च से यह बात भी सामने आई है कि कम सोने वाले इंसानों में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक चीजें खाने की आदत होती है। नींद लेने के बाद अगले दिन बॉडी में ताजगी रहती है और आपकी दिनचर्या भी सुचारू रूप से चलती रहती है।

खाने में रखें ज्यादा फाइबर की मात्रा
प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में फाइबर काफी मददगार है। अपने खाने में आप गाजर, सलाद, स्प्राउट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

नींबू के हल्के गर्म पानी से करें दिन की शुरुआत
अपनी दिनचर्या की शुरुआत करने के लिए आप नींबू के हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा 15 दिनों तक तो करना ही चाहिए और इस अवधि को आप बढ़ा भी सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि नींबू के हल्के गर्म पानी में चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

शुगर फ्री प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल
चीनी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे हर कोई पसंद करता है। सर्दियों में मीठे पकवान खाने की वजह से ही वजन बढ़ता दिखाई देता है। इसका इस्तेमाल निरंतर करते रहने से इसमें और वृद्धि होगी इसलिए कुछ समय के लिए आपको चीनी से पूरी तरह किनारा कर लेना चाहिए।

एक्सरसाइज के साथ खुद को फिट रखें
वजन कम करने के लिए उचित भोजन के अलावा एक्सरसाइज की भी एक अलग अहमियत होती है। वर्कआउट करके आप अतिरिक्त फैट को कम कर सकते हैं। वर्कआउट से हॉर्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है और इससे मूड भी खुशनुमा रहता है। हर दिन कम से कम आधे घंटे तक आप एक्सरसाइज कर फिट शरीर प्राप्त कर सकते हैं।http://GKNEWSLIVE.COM

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *