लखनऊ। शाकाहार, सदाचार और नशामुक्त समाज के निर्माण का सन्देश देने वाले उज्जैन के पूज्य संत बाबा उमाकान्त जी महाराज ने 2 दिसम्बर को शाहजहांपुर में सतसंग सुनाते हुए अपनी दिव्य दृष्टि से आगामी संकट को देखते हुए बताया कि दुनिया के प्रत्येक मनुष्य ने अगर खुद को नशामुक्त व शाकाहारी नहीं बनाया, तो आने वाले बुरे समय का कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता। उन्होंने कहा, कि वर्षो से देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए पशुओ की बलि देने की जो प्रथा चलती आई है, तो ऐसा कहते है कि बिना बलि के देवता नाराज हो जाएंगे। देवता तभी खुश होंगे जब बकरे का सर काट के उनके सामने चढ़ाएंगे। तो लोग अज्ञानता में पाप कर बैठते हैं कहीं-कहीं जुबान के स्वाद के लिए। इस सत्य को सभी जानते है कि लेकिन वह धर्म की आड़ में पाप कर रहे है।

महाराज जी ने सत्संग सुनाते हुए आगे बताया कि देवी-देवताओं की इतनी पूजा-पाठ करने के बावजूद मनुष्यों को ईश्वर की कृपा प्राप्त नहीं हो रही है। घर में लड़ाई-जगड़ा और अपमान, निंदा का सामना करना पड़ता है। आदमी मरने, गाड़ियां दबने लग जाती, आग लग जाती है, नुकसान कर देते हैं क्योंकि जो गलत कर्म इस वक्त पर आदमी कर रहा है। यही कारण है जो दुखों का दूर-निवारण करने वाले, भौतिक चीजों को देने वाले जैसे देवता पांच तत्वों से बने शरीर मे तत्व की कमी कर देते हैं, पूरा माहौल खराब कर देते हैं। धरती हिलने, पहाड़ गिरने लग जाते हैं। देवता नाराज होकर भूचाल-भूकंप ला देते हैं।

मांसाहार का सेवन करने बाद उन्ही हाथों से की हुई इबादत स्वीकार नहीं होती
सत्संग के दौरान गुरुमहाराज जी ने बताया कि मांसाहार का खून बना, उसी खून का दौरा पूरा शरीर में हुआ तो हाथ में भी हुआ। हाथ से हवन करो, फूल-पत्ती चढ़ाओ, प्रार्थना पाठ खुदा भगवान का करोगे, कुछ भी करोगे, उससे ही तो बोलोगे जो जिस्मानी मस्जिद है। गंदी जगह से आवाज निकलेगी तो खुदा खुश होगा? कि भगवान प्रसन्न होंगे? कि गुरु ग्रंथ का पाठ पढ़ लोगे तो क्या गुरु के प्यारे हो जाओगे? कभी नहीं हो सकता है। ऐसा इसलिए इसको पाक साफ रखना चाहिए। जो मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे बनाते हो आप उसमें मुर्दा-मांस डाल दो तो पूजा, नमाज, पाठ नहीं करते हो। ऐसे ही जब इसको साफ सुथरा रखोगे तब आपकी प्रार्थना कबूल होगी। वह मालिक दुनिया की कमी नहीं होने देगा। यह सब जैसे भोजन, कपड़ा, समाज में रहने के लिए मान प्रतिष्ठा यह सब उस प्रभु के हाथ में है।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *