दिल्‍ली: कथक के जरिए लोगों के दिल‌ मे अपनी कभी न मिटने वाली छाप छोड़ने वाले मशहूर कथक डांसर पंडित बिरजू महाराज का रविवार देर रात निधन हो गया है। सूत्रों के मुताबिक कथक के सम्राट पंडित बिरजू महाराज के निधन का कारण हार्ट अटैक है ।

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि 83 वर्षीय पंडित बिरजू महाराज का स्वास्थ्य खराब था और पिछले एक महीने से उनका इलाज चल रहा था। एएनआई से हुई बातचीत के दौरान उनकी पोती रागिनी ने बताया कि बीती रात उन्होंने खाना खाया और काफी पी थी। इसी बीच उन्हें सांस लेने में तकलीफ हुई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। वहां उन्‍हें बचाने की काफी कोशिश की गई, लेकिन उन्हें बचाया ना जा सका।

पंडित बिरजू महाराज के निधन की जानकारी उनके पोते स्वरांश मिश्रा ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी।

पंडित बिरजू महाराज का जन्‍म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ था , और वे लखनऊ घराने से ताल्लुक रखते थे। उनका असली नाम पंडित बृजमोहन मिश्र था। ये कथक नर्तक होने के साथ साथ शास्त्रीय गायक भी थे। पंडित बिरजू महाराज ने बॉलिवुड कि कई फिल्मों के लिए डांस कोरियोग्राफ किया था जिनमे डेढ़ इश्किया, देवदास, उमराव जान और बाजी राव मस्तानी जैसी कामयाब हिंदी फिल्मे शामिल हैं। बिरजू महाराज के पिता और गुरु अच्छन महाराज, चाचा शंभु महाराज और लच्छू महाराज भी प्रसिद्ध कथक नर्तक थे।

पंडित बिरजू महाराज को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया पद्म विभूषण समेत और भी कई पुरस्कार सम्मिलित हैं :-

1983 में पद्म विभूषण से सम्मानित बिरजू महाराज को 2012 में फिल्‍म विश्वरूपम में डांस कोरियोग्राफी करने के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा बाजीराव मस्तानी के ‘मोहे रंग दो लाल’ गाने की कोरियाग्राफी के लिए वर्ष 2016 में उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था।
पंडित बिरजू महाराज को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और कालिदास सम्मान से भी नवाजा जा चुका था। उन्होंने कत्थक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए कलाश्रम की स्थापना की।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर जताया दुख :

लेखिका – कीर्ति गुप्ता

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *