हेल्थ डेस्क: खूबसूरती के मामले में गुलाब जल का इस्तेमाल कई महिलाएं करती है। इसका इस्तेमाल करें भी क्यों न, एक तो ये बाजार में आसानी से मिल जाता है और दूसरा त्वचा और बालों पर इसके ढेरों फायदे हैं। राजाना के स्किन केयर में इसे शामिल करने से कई समस्याों से बचा जा सकता है। जानते हैं इसे कैसे करें इस्तेमाल और इसके इस्तेमाल से कैसे मिलता है स्किन और बालों की समस्याओं से छुटकारा।

https://youtu.be/qubgKH9Tj64

1) अगर आपके बाल काफी ज्यादा रफ हैं तो आप शैम्पू में गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बाल काफी सॉफ्ट और हाइड्रेटेड हो जाएंगे।

2) स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने चेहरे पर क्रीम लगाने से पहले आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें। इससे आपकी क्रीम ज्यादा देर तक स्किन पर टिकी रहेगी। गर्मियों के मौसम में इसके इस्तेमाल से स्किन को ठंडक मिलती है।

3)अगर आप मेकअप की शौकीन है, तो ध्यान दें। मेकअप करने से पहले गुलाब जल का इस्तेमाल करें। इससे मेकअप सेट रहेगा। आप चाहें तो पूरा मेकअप करने के बाद गुलाब जल के स्प्रे कर सकती हैं और मेकअप को सेट कर सकती हैं। ऐसे में आपको किसी और मेकअप स्प्रे की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।

4) आप नहाने के पानी में भी इसको मिसला सकती हैं। इसकी खूशबू आपको अच्छी लगेगी। एसेंशिय ऑयल और गुलाबजल के साथ नहाने में आपको ताजगी का एहसास होगा और आप काफी अच्छा फील करेंगी।

5) अगर वैक्सिंग के बाग आपको दाने आ जाते हैं, तो आप गुलाब जल को आफ्टर वैक्सिंग जेल के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हो। आप घर में भी गुलाब जल बना सकती हैं।

6) अगर आपको सनबर्न हुआ है, तो बर्न हुई जगह पर रुई की मदद से गुलाब जल को लगाएं। इसे उस जगह पर लगाएं जहां आपको जलन हो रही है। इसके इस्तेमाल से आपको बहुत आराम मिलेगा।

7) चेहरा ड्राई होने पर भी आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए अपनी फेस क्रीम में आप गुलाब जल को मिलाएं और चेहरे पर हल्के हाथ से लगाएं। आप इसका इस्तेमाल बॉडी वॉश में डाल कर भी कर सकती हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *