लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री पशुधन, दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा धर्मपाल सिंह ने आज विधान भवन स्थित अपने कक्ष संख्या- 66 में अपने विभागों का विधिवत कार्यभार ग्रहण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मा0 योगी आदित्यनाथ जी कि अपेक्षाओं के अनुरूप आगामी 100 दिन के कार्यक्रम बनाकर लक्ष्य निर्धारित करते हुए उसे धरातल पर उतारने के लिए तेजी से कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें: गन्ना किसानों के कार्यों को दें सर्वोच्च प्राथमिकता: गन्ना मंत्री

श्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि छुट्टा पशुओं की समस्या के स्थायी समाधान के लिए भी मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुरूप प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा के निकट भविष्य में छुटटा पशु सड़कों पर दिखायी नहीं देंगे और छुट्टा पशुओं की समस्या को चुनौती के रुप में लेते हुए रणनीति बनाकर इसे अवसर के रुप में बदलने के हरसंभव प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने गौशालाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाकर इसे व्यवसायिक रूप देकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मदरसों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ा जायेगा और मदरसों की शिक्षा में आधुनिकीकरण का समावेश करते हुए इसे गुणवत्तापूर्ण बनाये जाने के लिए आवश्यक कदम उठाये जाऐंगें ।

मंत्री जी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 100 दिन के लिए जो एजेंडा बनाया जाये उसके सकारात्मक परिणाम जमीन पर दिखायी देने चाहिए। उन्होंनें कहा कि पशुधन और दुग्ध विभाग पशुपालकों से सीधे जुड़ा हुआ है इसलिए इस प्रकार के कार्यक्रम बनाये जाये कि प्रदेश में उत्तर प्रदेश दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर बना रहे एवं पशुपालकों को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का सीधे लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि छुट्टा पशुओं की समस्या को प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए कृषकों, पशुपालकों एवं सामाजिक सहयोग भी लेने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि छुटा पशुओं की समस्या के स्थायी समाधान के लिए मा0 प्रधानमंत्री जी ने भी रणनीति बनाने पर जोर दिया है। कैबिनेट मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने पशुधन, दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा के विभागीय अधिकारियों का परिचय भी प्राप्त किया और उनसे अपने दायित्वों का पूरी ईमानदारी से निर्वहन करने की अपेक्षा की

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *