हेल्थ डेस्क: कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपने दिन को कॉफी से शुरू करते हैं और खत्म एक चॉकलेट खा कर करते हैं। इन दोनों ही चीजों का फ्लेवर एक जैसा होता है। इसलिए इनको अक्सर एक-दूसरे से जोड़ कर देखा जाता है। हालांकि इनमें से चॉकलेट को एक जंक फूड माना जाता है और कॉफी को एक आदत। लेकिन इन चीजों को आपको हमेशा सीमा में खाने के लिए सलाह दी जाती है। पर इन दोनों के ही अपने स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए जानते हैं कि दोनों में से क्या है ज्यादा बेहतर।

हॉट चॉकलेट बनाम कॉफी कप
आदिवा हॉस्पिटल में सीनियर क्लिनिकल डाइटिशियन डॉक्टर अनिका बग्गा के अनुसार एक व्यक्ति को 4 कप कॉफी में उतनी ही मात्रा में कैफीन मिलता है, जितना उसे 7 चॉकलेट के कप से। यानी कि हॉट चॉकलेट कॉफी से ज्यादा हेल्दी है।

पहले जानते हैं कॉफी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ
कॉफी में कैफ़ीन शामिल होता है, जिस कारण यह हमें एनर्जी से भरपूर कर देता है और हमारी थकान को भी बहुत हद तक कम कर देता है।
जब हम ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे हमारे दिमाग को भी बहुत लाभ मिलते हैं। इससे याददाश्त मज़बूत होती है और इससे आपका मूड भी अच्छा रहता है और स्ट्रेस कम होती है। जिस कारण आप की मानसिक सेहत अच्छी रहती है और आपका दिमाग भी सही ढंग से काम करता है।
यह आपके मेटाबॉलिक रेट को भी 10% बढ़ा देती है जिस कारण आपको फैट लॉस होने में बहुत मदद मिलती है और आपकी अधिक कैलोरीज़ भी बर्न होती हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *