लखनऊ/वाराणसी। एमएलसी चुनाव की मतगणना में तैनात ऑब्जर्वर सीनियर आईएएस अधिकारी अजय कुमार का निधन हो गया है। राष्ट्रीय एकीकरण के सचिव अजय कुमार सिंह कल सुबह अचानक बेहोश होकर गिर पड़े थे, जिसके बाद उन्हे वाराणसी के शुभम हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। जहां डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर रखा हुआ था, उनको एयर एंबुलेंस से दिल्ली ले जाए जाने की भी बात चल रही थी, इसी बीच आज सुबह 9-30 बजे उनका निधन हो गया। अजय कुमार सिंह के निधन की सूचना से अधिकारियों में शोक की लहर दौड़ गई, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा, एसएसपी अमित पाठक व अन्य अधिकारी अस्पताल पहुंचे।
आईएएस अजय कुमार सिंह को अटैक पड़ने की सूचना मिलने पर उनकी पत्नी आईएएस नीना शर्मा कल ही वाराणसी पहुंच गईं थीं। नीना शर्मा की भी चुनाव प्रेक्षक के रूप में कन्नौज में ड्युटी लगी थी। चुनाव आयोग ने उन्हे पति के पास जल्द पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर से वाराणसी भेजा था। वाराणसी के पहड़िया मंडी में चल रही मतगणना में अजय कुमार गुरुवार देर रात तक मौजूद थे, उसके बाद वह सर्किट हाउस चले गए। कल सुबह करीब साढ़े सात बजे सर्किट हाउस में वह अचानक बेहोश होकर गिर पड़े। सुरक्षाकर्मियों ने स्थानीय प्रशासन के सहयोग से आनन-फानन उन्हे अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों के मुताबिक हार्ट अटैक के कारण वह अचैत होकर गिर गए थे।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के अनुसार वर्ष 1998 बैच के सीनियर आईएएस अफसर अजय कुमार को कार्डियक अरेस्ट होने के बाद आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पहले तो उन्हे एयर एंबुलेंस से दिल्ली ले जाने का निर्णय लिया गया, बाद में उनकी सेहत में कोई सुधार न होता देख वाराणसी में ही रखकर इलाज करने की बात हुई। इमरजेंसी में उन्हें सीपीआर देने के साथ ही लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया। उनकी नाजुक हालत के चलते उन्हें एयरलिफ्ट नहीं किया गया। सीएमओ डा. वीबी सिंह के अनुसार उनको न्यूरो, गुर्दा व रीनल प्राब्लम भी थी।
(5 दिसंबर 2020)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *