लखनऊ: पूरी दुनिया में डायबिटीज बहुत तेज़ी से अपने पाव पसार रहा है। भारत में भी दिन -प्रतिदिन इसकी बढ़ती सख्या ने भारत को मिनी डायबिटिक कैपिटल का न्य नाम दिया है। बता देन कि आंकड़ों के नज़र से हर 5 में से 3 व्यक्ति आज डायबिटीज की समस्या से ग्रसित है। हालाँकि इस समस्या को कंट्रोल में करने के लिए कई तरह की दवाईयां बाजार में उपलब्ध है। लेकिन रक्त में बढे शुगर की मात्रा को नेचुरल तरीकों से भी कंट्रोल में रख सकते हैं।

जी हाँ ,डायबिटीज में सबसे ज्यादा जरुरी होता है एक हेल्थी लाइफ स्टाइल को अपनाना। ऐसे में तुलसी के पत्ते आपकी बहुत हद तक मदद कर सकते हैं। बता दें कि हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत ही ज्यादा धार्मिक महत्व माना जाता है। घर के लिए तुलसी का पौधा (Basil Plant) बहुत ही शुभ और पवित्र भी माना जाता है। प्रायः हर हिन्दू के घर-आंगन में तुलसी के पौधे को लगाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार कि घर में इस पौधे को रखने से नेगेटिविटी दूर होकर परिवार में सुख, शांति और समृद्धि आती है। उल्लेखनीय है कि तुलसी का पौधा धार्मिक तथा आयुर्वेदिक दोनों रूपों में बेहद ख़ास महत्त्व रखता है।

गौरतलब है कि तुलसी एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसके सेवन से शरीर में मौजूद कई गंभीर रोगों का भी इलाज किया जा सकता है। तुलसी का सेवन सेहत के लिए बेहतरीन माना जाता है। इतना ही नहीं पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी के पत्तों को खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा बॉडी के पीएच लेवल को भी मेंटेन करने में भी तुलसी का उपयोग बेहद कारगर साबित होता है।

तो आइये जानते हैं तुलसी के सेवन से होने वाले अनगिनत फायदों को :

डायबिटीज कंट्रोल

गौरतलब है कि शुगर की समस्या एक बहुत ही गंभीर और लाइलाज बीमारी है, इसलिए इसे कभी भी नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि डायबिटीज के कारण कई साड़ी समस्यायें शरीरी में उत्पन्न होने लगती है। लेकिन अगर रक्त में बढ़े शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखा जाए तो इससे जुडी अन्य बिमारियों के होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। ऐसे में रोज़ाना खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बता दें कि तुलसी के उपभोग से शुगर कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

तुलसी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज आपके पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे पाचन में परेशानी, पेट की जलन व एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है।

इतना ही नहीं तुलसी में मौजूद पोषक कई तत्व आपके पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाने का भी काम करती है। इसलिए रोज़ाना सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी के पत्ते चबाकर खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है।

तुलसी के पत्ते खाने के अमूल्य फायदे

प्रतिदिन सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाने से आपका दिल भी सुरक्षित होता है। इसके रोज़ाना सेवन से दिल से जुडी कई तरह की परेशानिया और बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसके अलावा ये सर्दी-खांसी को दूर करने और कैंसर को रोकने में बहुत सहायक माना जाता है। त्वचा में निखार लाने में कारगर और तनाव को कम करने में भी तुलसी का रोज़ाना उपयोग सहायक होता है। गौरतलब है कि सांस की बदबू दूर करने के साथ व्यक्ति के अंदर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी तुलसी को बहुत उपयोगी माना जाता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *