हेल्थ डेस्क: भारतीय रसोई औषिधियों का ख़ज़ाना माना जाता है। यहाँ के मसाले स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाजबाव हैं। बता दें कि किचन में मौजूद कई ऐसे मसाले हैं, जो व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर की गंभीर से गंभीर बिमारियों को दूर करने में भी असरदार साबित होते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है तेजपत्ता।

जी हाँ , प्रत्येक व्यंजन में अपनी बेहतरीन खुशबु के लिए जाने जाने वाला तेज़पत्ता स्वास्थ्य के लिए भी एक बेहतरीन औषिधि के रूप में कार्य करता है। बता दें कि तेजपत्ता आपके शरीर को कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है। तेजपत्ते में मौजूद भरपूर मात्रा में कॉपर, एंटी -ऑक्सीडेंट, कैल्शियम और आयरन आपको स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होते हैं।

क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट तेजपत्ते का पानी पीने से आपके शरीर में कौन -कौन से सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं? इसका सबसे प्रमुख फ़ायदा आपके कम वजन के रूप में दिखाई देता है। जी हाँ अगर आप अपने बढे हुए वजन से परेशान हैं तो बिलकुल टेंशन ना लें। सिर्फ प्रतिदिन सुबह खाली पेट तेजपत्ता का पानी या तेजपत्ते से तैयार चाय का सेवन करें और रिजल्ट कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा जब आपके शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी मख्खन की तरह पिघल कर दूर हो जायेगी। इतना ही नहीं इसके अलावा भी तेजपत्ते का पानी आपके स्वास्थ्य को कई ढेर सारे फायदे पहुंचाता हैं। आइए जानते हैं तेज़पत्ता पानी के सेवन से होने वाले अनगिनत स्वास्थ्य लाभों को :

वजन कम करने में सहायक :

रोज़ाना खाली पेट सुबह तेजपत्ते के पानी का सेवन करने से आपके शरीर का वजन आसानी से कम हो सकता है। बता दें कि इस पानी का उपभोग दिन में दो से तीन बार करना फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह खाली पेट, दोपहर में खाने के बाद और रात में डिनर से कुछ घंटे पहले इस पानी का सेवन करना लाभदायक बताया गया है। लेकिन ध्यान रहें कि हमेशा तेजपत्ते का पानी हल्का गुनगुना करके ही इसका सेवन करें । रोज़ाना इसके इस्तेमाल से आपके शरीर के चर्बी कम हो जायेगी।

डायबिटीज करे नियंत्रित:

नियमित रूप से तेजपत्ते का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। उल्लेखनीय है कि तेजपत्ते में मौजूद फाइटोकेमिकल्स तत्व आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होते है। ध्यान रखें तेजपत्ते के पानी को हमेशा हल्का गुनगुना करके ही पीये।

इंफेक्शन करें दूर:

तेजपत्तों में मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण आपको किसी भी तरह के इंफेक्शन को बचाने में मददगार हो सकते हैं। यहाँ तक नियमित रूप से तेजपत्तों का पानी पीने से आपको कभी भी सर्दी-जुकाम की परेशानी नहीं होगी।

शरीर के सूजन को कम करने में सहायक :

तेजपत्ते में मौजूद सिनेओल आपको शारीरिक सूजन से लड़ने में सहायक होते है। बता दें कि नियमित रूप से तेजपत्ते का पानी पीने से शरीर के सूजन को आसानी से दूर किया जा सकता है।छ स्थानों पर लाठीचार्ज करने, आंसू गैस के गोले छोड़ने और हवा में गोलियां चलानी पड़ी थी।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *