लखनऊ: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का निधन हो गया है। शिंजो आबे को आज सुबह दो गोलियां मारी गई थीं। दरअसल, आबे आज जापान के नारा शहर में भाषण दे रहे थे, इसी दौरान उन पर एक हमलावर ने गोलियां चला दी। शिंजो आबे को दो गोलियां लगी थी। हमले के बाद से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। गोली लगने के बाद उनके हार्ट ने काम करना बंद कर दिया था। गोली लगने की वजह से आबे का काफी खून बह गया था।

इस हमले के ठीक बाद शिंजो आबे को एयरलिफ्ट किया गया। डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की। लेकिन सफल नहीं पाए। आख़िरकार उन्होंने दम तोड़ दिया। शिंजो आबे को गोली मारने वाले को शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे हमले के तुरंत ही घटनास्थल से गिरफ्तार कर लिया गया था।

चुनाव प्रचार कर रहे थे आबे

बता दें कि, जापान में इस वारदात को उस अंजाम दिया गया जब पूर्व प्रधानमंत्री आबे नारा शहर में चुनावी प्रचार के दौरान भाषण दे रहे थे। बता दें कि, जापान में रविवार को उच्च सदन का चुनाव होना है। हमलावर द्वारा चलाई गई पहली गोली आबे के सीने को भेदते हुए पार निकल गई जबकि दूसरी उनकी गर्दन में लगी। गोली लगते ही वो वहीं गिर गए। गोली चलने के बाद घटनास्थल पर भगदड़ मच गई।

पीएम मोदी ने जताया दुःख

शिंजो आबे के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा, शिंजो आबे के प्रति हमारे दिल में गहरा सम्मान है। कल एक दिन का रहेगा राष्ट्रीय शोक रहेगा।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, कि ‘मेरे प्रिय मित्र अबे शिंजो पर हुए हमले से बहुत व्यथित हूं। हमारे विचार और प्रार्थनाएं उनके और उनके परिवार तथा जापान के लोगों के साथ हैं। अपनी हाल की जापान यात्रा के दौरान, मुझे श्री आबे से दोबारा मिलने और कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला। वह हमेशा की तरह मजाकिया और समझदार थे। मुझे क्या पता था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी। उनके परिवार और जापानी लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *