लखनऊ: देशभर में आज धूमधाम से बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है। दिल्ली के जहांगीरपुरी स्थित मस्जिद में लोगों ने बकरीद की नमाज अदा की। बता दें कि बकरीद का त्योहार मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए काफी अहम है। इस त्योहार में कुर्बानी का खास महत्व है। बकरीद को पवित्र महीने के 70 दिन के बाद मनाया जाता है। आज इस त्योहार के मौके पर पूरे देश में लोगों में जोश है, लोग सुबह-सुबह नमाज अदा करने के लिए मस्जिद पहुंचे। दिल्ली की जामा मस्जिद में भी नमाजियों ने बकरीद की नमाज अदा की।

जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से धार्मिक उन्माद के चलते देश का माहौल बिगड़ा हुआ है उसके बीच यह त्योहार एक नया संदेश लेकर आया है। उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या के बाद हालात काफी खराब हो गए थे। हालांकि समाज के हर वर्ग से अपील की गई कि वह माहौल को तनावपूर्ण ना बनाएं। हालात को बेहतर बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में धारा 144 को लागू कर दिया है। दरअसल बकरीद के साथ ही कांवड यात्रा, नागपंचमी को देखते हुए सरकार बहुत एहतियात बरत रही है। 10 अगस्त तक चलने वाले इन त्योहारों को देखते हुए सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है।

यूपी सरकार की ओर से शनिवार को ही निर्देश जारी कर दिए गए थे। ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस पीयूष मोरदिया ने अपने आदेश में कहा था कि किसी भी धर्म के लोग लाउडस्पीकर का इस्तेमाल धार्मिक स्थल पर नहीं करेंगे, इसकी आवाज उनके परिसर तक ही सीमित रहनी चाहिए। आदेश में कहा गया है कि ट्रैक्टर, ट्रॉली, बैलगाड़ी, तांगा, इक्का, आदि लखनऊ विधानसभा के 1 किलोमीटर के दायरे में लाना प्रतिबंधित है। धारा 144 को 10 अगस्त तक के लिए लागू कर दिया गया है। सरकारी कार्यालय के ऊपर या उसके करीब ड्रोन पर पाबंदी लगा दी गई है। विधानसभा की बिल्डिंग के पास भी ड्रोन को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *