हेल्थ डेस्क: भारतीय रसोई में करी पत्ते का इस्तेमाल काफी किया जाता है. करी पत्ते न केवल व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि ये सुंगध भी बढ़ाते हैं. इन पत्तों का इस्तेमाल दक्षिण भारतीय व्यंजनों में खासतौर से किया जाता है. करी पत्ते के पौधे को आप घर पर भी लगा सकते हैं. करी पत्ते से किसी भी खाने का टेस्ट बेहतर किया जा सकता है.

आपको बता दें करी पत्ते में फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, विटामिन और मैग्नेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि अगर हर सुबह 3 से 4 हरे पत्ते चबाया जाए तो ये आपको कैसे लाभ पहुंचा सकता है.

करी पत्ता के फायदे
1. आंखों के लिए अच्छा होता है
करी पत्तों में विटामिन ए होता है. ये आंखों की रोशनी में सुधार करता है. ऐसे में आप खाली पेट करी पत्ते खा सकते हैं. ये आंखों की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.

2. डायबिटीज में मददगार
डायबिटीज के मरीजों को अक्सर करी पत्ते (Curry Leaves) चबाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है.

3. डाइजेशन होगा बेहतर
करी पत्ते को हर सुबह खाले पेट चबाना चाहिए क्योंकि इससे डाइजेशन बेहतर होता है और कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग समेत पेट की तमाम परेशनियों से छुटकारा मिल जाता है.

4. इंफेक्शन से बचाव
करी पत्ते में एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जिससे कई तरह के इंफेक्शन से बचाव होता है और बीमारियों का खतरा टल जाता है

5. वेट लॉस में है मददगार
करी पत्ते चबाने से वजन (Weight Loss) और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें एथिल एसीटेट, महानिम्बाइन और डाइक्लोरोमेथेन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *