लाइफस्टाइल : बालो के झड़ने की समस्या को ज्यादातर लोग इसे नजर अंदाज कर देते है। या लोगो द्वारा दी गयी सलाह के मुताबिक वे तेल बदल देते है और अजीबो गरीब घरेलू नुक्से अपनाते है पर उन्हें कुछ खास नतीजे नहीं दिखते। महिलाएं हों या पुरुष बालों का झड़ना हर किसी को टेंशन देता है। यह बहुत ही आम समस्या है। बारिश के मौसम में खासतौर पर हेयरफॉल बढ़ जाता है। जिसकी जगह पर नये बाल उग जाते है लेकिन यदि बाल झड़ने के बाद नये बाल न उगे तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है इस पर गौर करने की आवशयकता है। झड़ते बालों के लिए स्ट्रेस न लें क्योंकि टेंशन लेने से बाल और भी झड़ते हैं। आप अपनी लाइफस्टाइल और डायट में कुछ बदलाव करके बालों का गिरना कम कर सकते हैं।

क्या आप यह जानते है कि आपके बाल किस वजह से झड़ रहे हैं। पहला या तो आप बीमार है और दवाएं चल रही हैं तो बाल झड़ने की एक यह वजह भी हो सकती है। ब्लड थिनर्स, अर्थराइटिस की दवा, डिप्रेशन, हार्ट प्रॉब्लम या ब्लड प्रेशर की दवाओं से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। बीमारी की वजह से भी शरीर में कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते है.

डाइट बदलने की जरुरत है :

विटामिन्स की भरपूर मात्रा ले :

शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी से भी बाल झड़ते हैं। वैसे तो आप चेकअप करवाकर डॉक्टर की सलाह पर मल्टीविटामिन्स ने सकते हैं। वर्ना विटामिन के नैचुरल सोर्स जैसे ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स डायट में शामिल करें।

डायट में शामिल होनी चाहिए ये चीज़े :

फल, हरी सब्जियां और प्रोटीन वाली डायट बालों सहित पूरी सेहत के लिए अच्छी है। ऐसे फल जरूर खाएं जिनमें ऐंटी ऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में हों। आंवला बेस्ट है। इससे स्किन, बाल और इम्यूनिटी तीनों को फायदा होता है। प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए खाने में दूध, दही ,राजमा, दाले ,बीन्स ,पनीर आदि प्रोटीन के अच्छे सोर्स है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *