घरेलू नुस्खे : सर्दी शुरू होने के साथ ही हाथ और पैर की त्वचा का फटना भी शुरू हो गया है। ऐसे में हम क्रीम और तेल लगाकर इन्हे फटने से बचाने की कोशिश करते है। लेकिन सर्दियों में फटने वाली एड़ियां इनका काया? सर्दियों में फटने वाली एड़ियां काफी तकलीफ देय होती हैं। कई बार तो इन फटी एड़ियों में दर्द के साथ खून भी निकलने लगता है। जो बेहद तकलीफ देता है। अगर आप भी एड़ियों के फटने से परेशान हैं तो इस घरेलू नुस्खे को आजमाएं और अपने दर्द से निजात पाएं।

यह भी पढ़ें: भयानक हादसा: डंपर से टकराई यात्रियों से भरी बस, चार घायल 

  1. पके केले के गूदे को लेकर फटी एड़ियों पर लगाएं। हल्की मसाज करने के बाद करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे के बाद साफ़ पानी से पैरों को धो लें। इससे फटी एड़ियों में काफी आराम मिलता है। ध्यान रहे पैर धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल ना करें।
  2. मोम और नारियल का तेल लगाने से भी फटी एड़ियों में आराम मिलता हैं। नारियल के तेल को गर्म कर उसमे मोम मिला लें। फिर इसे एड़ियों पर लगाकर छोड़ दें। सुबह पैर धो लें। ऐसा हर रोज करें कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा।
  3. हींग और नीम के तेल को भी फटी एड़ियों के लिए काफी फायदे मंद बताया गया है। नीम के तेल में हींग का बारीक पाउडर डालकर मिला लें। रात को सोने से पहले एड़ियों में हींग मिले नीम के तेल को लगा कर इस पर पॉलीथीन बांध लें। ताकि पैरों की नमी बनी रहे और तेल ना छूटे। इस तेल को आप रोजाना फटी एड़ियों में लगाएं, जिससे की आराम मिले।
  4. फटी एड़ियों में आराम पाने के लिए किसी बाल्टी में गर्म पानी लें, फिर इस पानी में शहद मिलाएं और पैर को करीब बीस से पच्चीस मिनट के लिए भिगोकर रखें। 25 मिनट बाद पैर बाहर निकालकर पोंछ लें और किसी फुट क्रीम से मसाज करें।
admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *