लखनऊ : यूपी कैबिनेट ने बुधवार को हुई बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर सहमति दी है। इस बैठक में 24 अहम प्रस्ताव पर मुहर लगी। यूपी की पर्यटन नीति से जुड़े प्रस्ताव भी पास हुए हैं। इसमें प्रदेश में पुराने महलों को हेरिटेज होटल में बदलने के लिए सरकार मदद करेगी। बैठक में इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग पॉलिसी को मंजूरी देने के साथ ही संभल में स्टेडियम बनाने की भी मंजूरी दी गई है।

कैबिनेट बैठक के बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रेस वार्ता कर प्रस्तावों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शीत कालीन सत्र 5 दिसंबर से शुरु होगा। उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल की तीन वाहिनी के वाहनों की व्यवस्था की गई है। जिसमें 244 नए वाहन खरीदे जाएंगे। पुराने वाहनों को नीलाम किया जाएगा। इसके साथ ही 2 निजी विश्वविद्यालय का प्रस्ताव पास किया गया है। इसमें पहला HRIT गाजियाबाद और दूसरा महावीर विश्वविद्यालय मेरठ है। संजय गांधी स्नातकोत्तर विश्वविद्यालय में क्रिटिकल केयर के 12 अतिरिक्त बेड जोड़े जाएंगे। इससे मरीजों को मदद मिलेगी। वर्तमान में क्रिटीकल केयर के 20 बेड हैं। उच्च न्यायालय में ट्रेनी क्लर्क का कार्यकाल एक से बढ़ाकर दो साल कर दिया गया है। सोलर प्लॉट के लिए SC-ST किसानों को 100% छूट दी जाएगी, शिक्षण संस्थाओं को सब्सिडी दी जाएगी। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि सोलर पार्क बनाने के लिए सरकारी भूमि को 1 रुपए प्रति एकड़ की लीज पर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : लोकसभा उपचुनाव सीट के लिए भाजपा उम्मीदवार रघुराज सिंह शाक्य ने दाखिल किया नामांकन

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि सरकार से आए हुए प्रावधानों में 79 में से 74 फायर सेफ्टी धाराओं को स्वीकार किया है। रामपुर और सहारनपुर में एटीएस मुख्यालय के लिए जमीन दी गई है। एटीएस के लिए सहारनपुर में सिंचाई विभाग 28 एकड़ की जमीन दे रहा है। वहां जल्द काम शुरू हो जाएगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *