उन्नाव: पुरवा विधानसभा के ग्राम सेमरीमऊ में सात दिवसीय महापुराण श्रीमद भागवत कथा के द्वितीय दिवस के दिन मुख्य यजमान सुधाकर शुक्ला ने व्यासपीठ की आरती उतारकर और उन्हें तिलक कर कथा का शुभारंभ किया जिसके बाद पूज्य महाराज श्री मन मोहन जी महाराज ने सभी भक्तगणों को “तेरी बिगड़ी बना देगी चरण रज राधा प्यारी की” भजन श्रवण कराया।

भगवान् ने तुम्हें जो जीवन दिया है वो कल्याण के लिए दिया है इसीलिए अपनी तुच्छ इच्छाओं में मत डुबो। संतों के सानिध्य में जाने से काम, क्रोध, लोभ, मोह सब दूर हो जाता है। जो बच्चे कहते है हमारे माँ बाप ने हमारे लिए किया ही क्या है तो बच्चों को सोचना चाहिए कि तुम्हारी पढ़ाई पर उन्होंने लाखों रुपए खर्च कर दिए, तुम्हें तुम्हारी पसंद का खाना खिलाया, उँगली पकड़कर पैदल चलना सिखाया, तुम्हारे नंगे तन को उन्होंने कपड़ों से ढका है। बहुत आसान है अपने माँ बाप से कह देना कि तुमने हमारे लिए किया ही क्या है लेकिन याद रखना जिन दिन तुम्हारा बेटा बड़ा होकर तुमसे ये बात कहेगा तब तुम्हें अपने माता पिता की कीमत समझ आएगी।

जीवन 3 लोगों पर कभी संदेह नहीं करना चाहिए – भगवान, गुरु और माता पिता। क्यूंकि ये तीनों लोग ही ऐसे हैं जिनमें साक्षात् भगवान का रूप होता है। जो मनुष्य भगवान, गुरु और माता पिता के बारे में इतना सोच ले कि ये उचित है या अनुचित है, इतने पर ही पाप लग जाता है। माँ अपनी संतान को 9 महीने तक अपने गर्भ में पालती है। माँ तब नहीं टूटती जब वो अपने बच्चे को 9 महीने गर्भ में धारण करती है। माँ तब टूटती है जब बच्चा बड़ा होकर अपनी पत्नी के साथ माँ को छोड़ कर चला जाता है और माँ से कहता है मैं आपके साथ नहीं रह सकता हूँ। उस दिन माँ टूट जाती है। वो माँ जिसे बड़े से बड़ा दुःख न हिला पाया हो, उसे उसकी संतान पूर्णरूप से तोड़ देती है। अगर तुम्हारी वजह से तुम्हारी माँ की आँखों में एक भी आँशु आया तो तुम जीवन में कभी भी मुस्कुरा नहीं सकते। खुशियां तुम्हारे घर पर आना बंद कर देंगी। आज कल माँ के गर्भ से लाल नहीं काल जन्म ले रहे है। जिसके कारण किसी भी माँ बहन को असुरक्षित महसूस हो, जिसके कारण समाज में तनाव हो, जिसके कारण लोग डरते हो तो वो लाल नहीं बल्कि काल ही है। और जिसके कारण लोगों के चेहरे पर मुस्कराहट आ जाती है, जिससे मिलने के लिए सब भागे चले आते हो तो उस माँ को गर्व करना चाहिए कि मैंने लाल पैदा किया है।

जो लोग साधुओं के सानिध्य में रहते है और उनकी सेवा करते है उससे आपकी भक्ति बहुत आगे जाती है। गुरु की भगवान से मिलने का एक मात्र मार्ग है। वही कथा में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे आर एस एस के प्रांत प्रचार प्रमुख श्री डॉ अशोक कुमार दुबे जी ने व्यासपीठ की आरती उतारकर समिति के पदाधिकारी ने उन्हें सम्मान में माल्यार्पण कर अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट की वही चौरसिया महासभा के जिला अध्यक्ष श्री शिवम चौरसिया जी ने भी व्यासपीठ की आरती उतारकर उन्हें माल्यार्पण कर स्मृति चिन्ह भेंट की गई वहीं मौजूद रत्नम चौरसिया एडवोकेट, पत्रकार, मयूर जी भाई साहब अमन शुक्ला नीरज कुमार मौजूद रहे और सभी ने कथा का रसपान किया इस कार्यक्रम के आयोजक दिवाकर शुक्ला राहुल शुक्ला आशुतोष कुमार विपिन बाजपेई आशू मिश्रा सुशील शुक्ला प्रमोद शुक्ला आदि लोग मौजूद रहे इस कार्यक्रम में कई सम्मानित गणमान्य का भी आना जाना लगा रहता है समिति द्वारा आग्रह किया गया इस सभी लोग कथा में पहुंचकर कथा का रसपान करें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *