Weight Gain : अक्सर लोग वजन कम करने के लिए नए – नए उपाए खोजते रहते है। पर दुनियां में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबले पैन को लेकर परेशान रहते हैं और किसी भी तरह से मोटा होना चाहिते है | वजन बढ़ाने के लिए आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपकी सेहत के लिए ठीक हों , जैसे हेल्दी फ़ूट ,फ्रूट्स आदि। कई बार हेल्थ डाइटीशियन मोटापे को बढ़ाने के लिए नॉन-वेज खाने की हलाह भी देते हैं, लेकिन अगर आप रोज नॉन-वेज नहीं खा सकते या आप वेजिटेरियन हैं तो, आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके जल्दी और आसानी से अपना वजन बड़ा सकते हैं। अंडा ,घी , केला ,आलू , किशमिश, मीट , कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके नियमित सेवन से आप मोटापा बढ़ा सकते हैं. हालांकि अगर आप इन चीजों को डेली नहीं खा सकते तो सब्जिया और फल का रोजाना सेवन जरूर करें। मोटापा अपने साथ डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी कई गंभीर बीमारियों को लेकर आता है। इस लिए अपने स्वस्थ को ध्यान में रखकर ही आप इन चीजों का सेवन करें।

  यह भी पढ़ें : लखनऊ : पीजीआई पुलिस ने शातिर लुटेरे किए गिरफ्तार 

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है रोजाना केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो ना सिर्फ शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ाती बल्कि ताकत भी देती हैं। केले को आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं। आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो। ड्राई फ्रूट्स भी हेल्दी फैट को बढ़ाने में मदद करता है। ड्राई फ्रुइट्स सुबह नाश्ते के लिए एक बढ़िया फ्रूट है। हालांकि की कुछ ड्राई फ्रूट्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। पर ये आपको नुकशान नहीं करेगा |

(डिस्क्लेमर : दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इस लेख से होने वाले किसी भी तरह के नुक्सान के लिए जी. के. न्यूज़ जिम्मेदार नहीं है। )

 

 

 

 

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *