लखनऊ : क्या आप भी शाकाहारी हैं और अपने खान-पान की चीजों को लेकर काफी सेलेक्टिव रहते हैं? पर कहीं जाने-अनजाने आप भी तो ऐसी चीजें नहीं खा रहे हैं जिनमें कुछ तत्व नॉनवेज यानी कि पशु आधारित होते हैं? शाकाहारी डाइट का पालन करने वाले लोग मांस और एनिमल-बाइ प्रोडेक्ट वाली चीजों को खाने से बचते हैं। पर अक्सर वे जाने-अनजाने कई ऐसे पैक्ड फूड आइटम्स का सेवन कर लेते हैं, जिनमें पशुओं पर आधारित प्रोटीन या नॉनवेज के कुछ तत्व हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसकी पहचान कैसे की जा सकती है:-

इन कोड्स से कर सकते हैं पहचान:-

कई खाद्य पदार्थों में पशु-व्युत्पन्न सामग्री या एडिटिव्स हो सकते हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। जाने-अनजाने शाकाहारी का पालन करने वाले लोग भी इनका सेवन कर लेते हैं। इस तरह की चीजों से बचने के लिए कुछ फूड कोड्स को ध्यान में रखना मददगार हो सकता है। कई फूड एडिटिव्स, पशु उत्पादों से प्राप्त किए जाते हैं, इनके पैकेज पर इस तरह के कोड्स E120, E322, E422, E 471, E542, E631, E901 और E904 हो सकते हैं। इन कोड्स का मतलब ऐसे खाद्य पदार्थों में कोई पशु आधारित या नॉन-वेगन चीज हो सकती है।

पोटैटो चिप्स और डार्क चॉकलेट आमतौर पर शाकाहारी होते है। पर कुछ चिप्स में फ्लेवर मिलाने के लिए पाउडर्स चीज डाला जाता है। इनमें कुछ डेयरी इंग्रीडिएंट्स जैसे कैसिइन हो सकते हैं। कैसिइन को आहार विशेषज्ञ प्रोटीन या एनिमल ड्राइब्ड एंजाइम के तौर पर मानते हैं जिनका सेवन वेगन डाइट वालों को करने से बचना चाहिए। इसी तरह कुछ प्रकार के डार्क चॉकलेट में मिल्क फैट, मिल्क सॉलिड, बटर या फिर नॉन फैट मिल्क पाउडर होता है, जिसे आमतौर पर शाकाहारी डाइट का पालन करने वाले लोगों को खाने से बचना चाहिए।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *