लखनऊ : बढ़ती सर्दी से बचाव के लिए हम सभी हीटर और ब्लोवर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आप जानते हैं इन उपकरणों का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हीटर और ब्लोवर से निकलने वाली गर्म हवा के सीधे संपर्क में आने से त्वचा और आंखों को क्षति पहुंच सकती है। जिससे व्यक्ति को कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

सर्दियों में बढ़ जाती है ड्राई आइज की समस्या:-

नेत्र रोग विशेषज्ञ बताते हैं, सर्दियों के मौसम में हीटर और ब्लोवर जैसे उपकरणों का ज्यादा इस्तेमाल करने से ड्राई आइज की समस्या बढ़ सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं की, हीटर और ब्लोवर से निकलने वाली गर्म हवा वातावरण को शुष्क बना देती है, जिस कारण लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इस तरह की समस्या पर ध्यान न देने के कई दीर्घकालिक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। ड्राई आइज की स्थिति में आंखों में लालिमा, खुजली या जलन की समस्या हो सकती है।

कैसे करें इस तरह की दिक्कतों से बचाव:-

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं हीटर जैसे उपकरणों के इस्तेमाल के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखकर दुष्प्रभावों से बचाव किया जा सकता है। ध्यान रहे, गर्म हवा सीधे शरीर के संपर्क में, विशेष तौर पर आंखों में न जाने पाए। पलकों को बार-बार झपकने का अभ्यास करते रहें। ऐसा करने से आंखें की चिकनाई बनी रहती है। ड्राई आइज की समस्या होने पर आंखों को साफ रखें और अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह पर आई ड्रॉप्स की मदद से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *