लखनऊ : वाराणसी से आज दुनिया की सबसे लंबी क्रूज यात्रा (Cruise Travel) की शुरुआत हो गई है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी को दो सौगातें दी हैं। पहली सौगात गंगा विलास क्रूज और दूसरी 5 स्टार टेंट सिटी। पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर गंगा विलास क्रूज को काशी से रवाना करने के साथ ही गंगा पार रेत में बसाए गए टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम योगी वाराणसी में मौजूद रहे। गंगा विलास क्रूज 3200 किमी की यात्रा तय करेगा और ये सफर 51 दिनों का होगा। इस दौरान ये वाराणसी से असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा।

पीएम मोदी ने कार्यकर्म को सम्बोधित करते हुए कहा की, ये गंगा विलास क्रूज 25 अलग-अलग नदियों से होकर गुजरेगा और जो लोग भारत के समृद्ध खान-पान का अनुभव लेना चाहते हैं उनके लिए भी ये बेहतरीन अवसर है। यानी भारत की विरासत और आधुनिकता का अद्भुत संगम हमें इस यात्रा में देखने को मिलेगा। क्रूज़ टूरिज्म का ये नया दौर इस क्षेत्र में हमारे युवा साथियों को रोजगार-स्वरोजगार के नए अवसर देगा। ये क्रूज़ जहां से भी गुजरेगा वहां पर विकास की नई लाइट तैयार करेगा।

जानिए टेंट सिटी में क्या है खास:-

काशी में गंगा किनारे 30 हेक्टेयर में 265 टेंट लगाकर पर्यटकों के लिए लग्जरी टेंट सिटी बनाई गई हैं, PM के इनॉगरेशन के बाद अब 15 जनवरी से यहां पर्यटकों का आना जाना शुरू हो जाएगा। टेंट सिटी का यह टूरिज्म प्रोजेक्ट पांच साल के लिए है। हर साल बाढ़ के समय कुछ महीनों के लिए टेंट सिटी को हटा दिया जाएगा।

टेंट सिटी की डिजाइन काशी के मंदिरों के शिखर की तरह दिखेगी। टेंट सिटी मे पर्यटक बनारसी खाने का लुत्फ उठा सकेंगे। सर्दी से बचाव के लिए यहां बॉन फायर की सुविधा भी है।

टेंट सिटी में रहने वाले पर्यटक मांस और शराब का सेवन नहीं कर सकेंगे। वह बाहर से भी यहां शराब और मांस नहीं ला सकेंगे। यदि कोई मांस और शराब का सेवन करते हुए पाया गया तो उसे टेंट सिटी से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *