Health Desk: शरीर को ऊर्जावान और स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई तरह के विटामिन और खादय पदार्थों की आवश्यकता होती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने खानपान में इन चीजों को जरूर शामिल करें। अगर बीमारियों से बच कर रहना है तो खाने में बहुत समझदारी बरतनी होगी।

VITAMIN ‘A’ की कमी से होने वाली बीमारी
विटामिन की बात करें तो यह हमारे लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से शरीर में कई तरह के रोग हो जाते हैं। इसीलिए हमें विटामिन के स्रोत और इन से होने वाली बीमारियों के बारे में भी जरूर पता होना चाहिए। विटामिन ए की कमी से त्वचा, हड्डी, आंख से जुड़ी कई बीमारियां हो जाती हैं। इतना ही नहीं, हमारे फेफड़े, किडनी और अन्य शरीर के अंगों को स्वस्थ रखने में बड़ा योगदान देता है। इसीलिए यह आवश्यक है कि शरीर में विटामिन ए की कमी ना होने पाए।

अगर मुख्य बीमारियों पर बात करें तो विटामिन ए की कमी से आंखों से जुड़ी समस्या सामने आती है। जिसमें कम दिखाई देना, आंखों का सूखापन सबसे प्रमुख है। इसके अलावा रतौंधी और निमोनिया भी कई बार देखने को मिलता है। बाल और त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी विटामिन ए की कमी से हो सकती हैं।

मुख्य स्त्रोत
Vitamin A की कमी को दूर करने के लिए खाने में हरी सब्जी और फल शामिल कर लेना चाहिए। जिसमें गाजर, पपीता, पालक, दही, सोयाबीन, पपीता, नारंगी शामिल है। अंडा भी Vitamin A का महत्वपूर्ण स्त्रोत है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *