लखनऊ (Health Tips) : शरीर की भिन्न भिन्न समस्याओं के लिए उपयोगी प्राकृतिक भोज पदार्थ अमृत तुल्य हैं। कई वैज्ञानिक शोध में यह प्रमाणित हो चुका है कि फल, सब्जी, मेवे, मसाले और दूध- दही आदि पदार्थों में विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट जैसे शरीर के लिए आवश्यक तत्वों का भंडार हैं। इन्हीं औषधीय गुणों से युक्त फलों और सब्जियों की श्रेणी में टमाटर शामिल है। टमाटर के सेवन के कई फायदे हैं, लेकिन किसी भी चीज का सेवन अगर सही तरीके और मात्रा में न किया जाए तो वह नुकसानदायक भी हो सकता है। आज हम जानेगें टमाटर के फायदे और इसका स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नुकसान के बारे में:-

टमाटर में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के पाया जाता है। इसके अलावा पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा और नियासिन जैसे पोषक तत्व भी टमाटर में होते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि टमाटर में सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी की मात्रा बेहद ही कम होती है।

टमाटर के सेवन के फायदे:-
टमाटर का सेवन वजन कम करने में मदद करता है। टमाटर में फाइबर के गुण होते हैं जिसकी मदद से वजन कम किया जा सकता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद है। टमाटर के सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं। टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन भी पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद हैं।

टमाटर के सेवन से नुकसान:-
अगर आपको किडनी से जुड़ी बीमारी हैं तोआपको टमाटर खाने से बचना चाहिए। शोध के मुताबिक, टमाटर का अधिक सेवन किडनी स्टोन का खतरा बढ़ा सकता है। टमाटर में पाया जाने वाला कैल्शियम ऑक्सालेट के कारण किडनी के साथ ही शरीर में पथरी की शिकायत भी होने लगती है। इतना ही नहीं जो लोग डायरिया की समस्या से ग्रसित हैं, उन्हें भी टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। टमाटर में साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है, जो डायरिया बढ़ाने का काम करता है। साथ ही टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में अम्लीयता पाई जाती है। इसलिए टमाटर के अधिक सेवन से एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

—————-
अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *