Weight Loss: हेल्दी लाइफस्टाइल और वेट कंट्रोल के लिए अच्छी डाइट का होना जरूरी है। डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को चुनना जरूरी होता है जो पूरे दिन आपको एनर्जेटिक रखें। ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने के लिए प्रोटी के साथ कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्ब्स और हेल्दी फैट मामूली मात्रा वाले भोजन का सेवन सर्दी के मौसम में करना चाहिए।

अंडा
प्रोटीन से भरपूर अंडा एनर्जी देने के साथ विटामिन-बी की कमी भी पूरी करता है। एक उबले अंडे से आपको दिनभर की जरूरत का 40 फीसदी विटामिन-डी मिलता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है।

ओट्स

ओट्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। यह हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ पेट लंबे वक्त तक भरा महसूस होता है। ओट्स शरीर को काफी एनर्जी देता है।

योगर्ट

योगर्ट प्रोटीन, कैल्शियम और अच्छे वसा से भरा होता है जो आंत को भी स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद बैक्टीरिया पाचन को बेहतर बनाने और शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स में हाई लेबल की एनर्जी छुपी होती है। अपनी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने के लिए, हर कुछ घंटों में कुछ भुने हुए अलसी के बीज, कद्दू के बीज, बादाम और मूंगफली खाते रहें। सेलेनियम, मैग्नीशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड और अन्य ट्रेस खनिजों का एक अच्छा स्रोत।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *