HEALTH DESK: सर्दी का मौसम है और यह हमारे इम्यून सिस्टम के लिए सबसे संवेदनशील समय है। हम में से अधिकांश लोग सर्दियों के दौरान बीमार पड़ जाते हैं और आम वायरल संक्रमणों के शिकार हो जाते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता को हमेशा उच्च बनाए रखने के लिए, अपने आहार पर नियंत्रण रखना और उसमें कुछ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले तत्वों को शामिल करना बुद्धिमानी है। यहां 5 आसानी से बनने वाले पेय हैं जो आप सोते समय ले सकते हैं और अपने शरीर को भीतर से मजबूत कर सकते हैं।

काढ़ा
सर्दी होने पर बड़े-बुजुर्ग अक्सर काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। काढ़ा पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और बीमारियों से बचाव होता है। बच्चों को सर्दी-खांसी होने पर उन्हें काढ़ा पिलाएं। इसके लिए आप पानी में तुलसी, काली मिर्च, सोंठ, गुड़, मुनक्का और दालचीनी पाउडर डालकर उबाल लें। फिर इसे छानकर बच्चे को पीने के लिए दें। काढ़े में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण पाए जाते हैं। यह सर्दी-खांसी को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है।

हल्दी 

हल्दी अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जानी जाती है और दूध, कैल्शि‍यम का स्त्रोत होने के साथ ही शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान है. हालांकि जब दोनों के गुणों को मिला दिया जाए, तो यह मेल और भी बेहतर साबित होता है. यह शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.

लेमनग्रास चाय

आवश्यक सामग्री- 1 कप पानी, 1 चम्मच लेमनग्रास टी (या ताजा लेमनग्रास का 2 इंच का तना), 4 तुलसी के पत्ते और नींबू की कुछ बूंदें।

एक पैन में तुलसी के पत्तों के साथ 1 कप पानी उबालें।

तुलसी के पत्तों को हमेशा तोड़कर पानी में डाल दें ताकि इसका सारा स्वाद निकल जाए।

पानी में उबाल आने के बाद इसे एक कप में डालें और इसमें लेमनग्रास टी डालें।

हिलाओ और एक ढक्कन के साथ कवर करें।

लेमनग्रास टी को दो मिनट के लिए भीगने दें।

अब चाय को एक कप में छान लें और उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला लें।

हिलाओ और परोसें।

अदरक वाली चाय

आवश्यक सामग्री- 1 इंच अदरक, 1¼ कप पानी और 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर।

एक पैन में पानी डालकर मध्यम आंच पर रखें।

अब एक अदरक लें, उसका छिलका उतारें और 4-5 टुकड़ों में काट लें।

पैन में अदरक के टुकड़े डालें और पानी को 1 कप तक कम होने तक उबलने दें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *