लखनऊ : आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी अपनी तैयारियों में जुट गई है। जिसके चलते लोकसभा चुनाव की रणनीति पर मंथन करने के लिए समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 17 से 19 मार्च के बीच कोलकाता में होगी। इस बैठक में 20 प्रदेशों के अध्यक्ष भी हिस्सा लेंगे। इस बैठक में लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाने के साथ ही पार्टी की रीति-नीति में बदलाव पर भी चर्चा की संभावना जाते जा रही है। अखिलेश यादव के तीसरी बार राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद नई कार्यकारिणी की यह पहली बैठक होगी।

चुनाव पर होगा मंथन:-
बतादें, 17 से 19 मार्च के बीच होने वाली इस बैठक में चुनावी रणनीति के तहत फोकस ग्रुप तैयार किए जाएंगे। फिर पार्टी उस ग्रुप के लिए विशेष अभियान चलाएगी। साथ ही पार्टी डॉ. राम मनोहर लोहिया, चौधरी चरण सिंह एवं मुलायम सिंह यादव के साथ डॉ. आंबेडकर के कुछ सिद्धांतों को अपनी कार्यप्रणाली में शामिल करने की भी तैयारी कर रही है। सम्मेलन में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के साथ ही 20 प्रदेशों के पार्टी अध्यक्ष भी हिस्सा लेंगे। संबंधित राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों से लोकसभा चुनाव के साथ ही विधान सभा चुनाव पर भी चर्चा होगी।

जानकारी के मुताबिक, तीन दिन में करीब आठ सत्र के दौरान विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी। इसमें भाजपा सरकार के कार्यकाल में संवैधानिक संस्थानओं की कार्यप्रणाली पर भी चर्चा की जाएगी। सूत्रों का कहना है कि पार्टी अपनी नीतियों में कुछ बदलाव के प्रस्ताव भी रख सकती है। साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू, दिल्ली, उत्तराखंड सहित विभिन्न राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष अब तक लड़े गए चुनाव पर अपनी रिपोर्ट रखेंगे, और भविष्य की तैयारी से भी वाकिफ कराएंगे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *