Dream Astrology: हर किसी के मन में भविष्य के बारे में जानने की इच्छा होती है। इसके कई माध्यम है। वहीं कुछ संकेतों से भी भविष्य में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है। (Dream Astrology) सपने भी इन माध्यमों में से एक हैं। वैदिक ज्योतिष में सपनों के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया गया है। इसे स्वप्न ज्योतिष कहते हैं। इसके अनुसार, सपने में कुछ जानवरों का दिखना बहुत ही शुभ होता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 जानवरों के बारे में बता रहे हैं, जो इस प्रकार हैं…

सपने में गाय का दिखना
स्वप्न ज्योतिष के अनुसार, सपने में गाय का दिखना बहुत ही शुभ होता है। हिंदू धर्म में गाय को बहुत ही पवित्र माना गया है और इसे माता भी कहा जाता है। सपने में जिसे गाय दिखाई दे तो समझना चाहिए कि उस पर ईश्वर की कृपा बनी हुई है और यदि उस गाय का रंग पीला हो तो इसे नौकरी में प्रमोशन का संकेत समझना चाहिए।

सपने में हाथी का दिखना
यदि किसी व्यक्ति को सपने में हाथी दिखाई दे तो इसे भी शुभ संकेत समझना चाहिए। इस सपने का अर्थ होता है कि जल्दी ही आपको अपने जीवन में सुख-संपत्ति और ऐश्वर्य की प्राप्ति होने वाली है। हाथी को देवी लक्ष्मी का वाहन माना जाता है। जिसे भी सपने में हाथी दिखे उस पर देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद बना हुआ है, ये समझना चाहिए।

सपने में उल्लू का दिखना
सपने में उल्लू दिखाई देना शुभ संकेत मानना चाहिए। उल्लू भी देवी लक्ष्मी का ही वाहन है। जिसे भी सपने में उल्लू दिखाई देता है, उसे निकट भविष्य में धन लाभ होने के योग बनते हैं। ऐसे लोगों का पैसा अगर कहीं लंबे समय से अटका है तो वह भी जल्दी ही प्राप्त हो जाता है।

सपने में मोर का दिखना
मोर भी हिंदू धर्म के पवित्र पक्षियों में से एक है। ये भगवान कार्तिकेय का वाहन है। जब किसी व्यक्ति को सपने में मोर दिखाई दे तो समझना चाहिए कि उसके बुरे दिन खत्म होने वाले हैं और अच्छे दिन शुरू होने वाले हैं। यदि इन लोगों के साथ कोई परेशानी बनी हुई है तो वह भी दूर हो सकती है।

सपने में छिपकली दिखना
सपने में छिपकली का दिखना स्वप्न शास्त्र में शुभ संकेत माना गया है। इस सपने का अर्थ है कि आपको अचानक धन प्राप्ति होने वाली है। इसके अलावा कर्ज जैसी समस्याओं से जल्दी ही मुक्ति मिलने वाली है। छिपकली से जुड़ी और भी कई मान्यताएं हमारे समाज में सुनने को मिलती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *