Skin care for Summer: गर्मी के मौसम में अगर आप अपनी स्किन का सही तरीके से ध्यान नहीं रखती हैं, तो कई तरह की स्किन प्रॉब्लम (skin problem) से जूझना पड़ सकता है. स्किन केयर रूटीन (skin care routine) फॉलो न करने से चेहरे पर दाने, दाग धब्बे और खुजली (itching) की समस्या होती है, ऐसे में चेहरा डल नजर आने लगता है. इसके बाद समझ में आता है कि स्किन का ध्यान न रखने से क्या दुष्परिणाम होते हैं.इसलिए पहले से सजग रहिए और इस आर्टिकल में पढ़िए गर्मियों में त्वचा (Summer skin care) का ख्याल किस तरह रखा जाए कि चेहरे की चमक (glowing face) बरकरार रहे.

ऐसे रखें गर्मियों में स्किन का ख्याल
एलोवेरा जेल गर्मियों के मौसम में एलोवेरा जेल (aloe vera gel for skin) से रात में सोने से पहले चेहरे को मसाज जरूर दें . …
पानी जरूर पीएं …
सनस्क्रीन लगाएं …
खान-पान का रखें ध्यान

ऐसे रोके हाइपरपिग्मेंटेशन
सनस्क्रीन त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाने के लिए आवश्यक है और इसे नियमित रूप से लगाया जाना चाहिए, यहां तक कि बादलों के दिनों में भी. लंबी बाजू की शर्ट जैसे कपड़े पहनने से भी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद मिल सकती है. इसके अतिरिक्त, सीधे धूप में बिताए समय को सीमित करने से हाइपरपिग्मेंटेशन का खतरा कम हो सकता है. डॉ सिंह के अनुसार, भारतीय त्वचा में अक्सर विटामिन ए और बी12 की कमी होती है. इन दोनों विटामिनों की कमी से हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकता है, इसलिए अपने आहार का ध्यान रखना जरूरी है.बाराबंकी।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *