Health : किडनी रक्त को साफ करने के साथ ही अतिरिक्त तरल पदार्थ, रसायनों और अपशिष्टों को फिल्टर करने में भी मदद करती है। इस कारण अगर इस अंग में किसी भी तरह की दिक्कत बढ़ने लगती है तो शरीर में कई प्रकार की और भी दिक्कतों का खतरा बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी उम्र के लोगों को किडनी की सेहत का ध्यान रखते हुए इससे संबंधित बीमारियों के लक्षणों पर गंभीरता से ध्यान देते रहने और बचाव की आवश्यकता है।

किडनी की बीमारियों के लक्षण:-

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, क्रोनिक किडनी डिजीज के लक्षण समय के साथ विकसित होते हैं। खराब खानपान की वजह से किडनी कमजोर होने लगती है। जिसके कारण आपको इलेक्ट्रोलाइट समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जी मिचलाना-उल्टी करना, भूख में कमी, थकान और कमजोरी, नींद की समस्या, पेशाब कम या ज्यादा होना या मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या होती है तो आप तुरंत डॉक्टरी परामर्श लें। ये सभी क्रोनिक किडनी डिजीज के लक्षण हैं . इसके अलावा दो ऐसे लक्षण हैं जो आपको कुछ और बीमारियों में भी हो सकते हैं, पर किडनी की समस्याओं में भी इसपर गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जैसे: बार-बार पेशाब की इच्छा होना और पैरों में सूजन। ये दो ऐसे लक्षण है जो डायबिटीज, गठिया बाई के साथ ही किडनी की समस्या होने पर भी दिखाई देते हैं। इसलिए इन समस्या पर गंभीरता से और समय रहते ध्यान देने की जरूरत है।

————–

(अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *