गर्मियों के शुरुआत होने के साथ ही तमाम सारी बीमारियों की भी शुरुआत हो जाती है। ऐसे में वो खान – पान ही होता है जो हमें बीमारियों से बचने का काम करता है। शायद यही वो वजह है जिसके चलते गर्मियों के आते ही बेल की डिमांड बढ़ जाती है। बेल का शरबत जहाँ गर्मियों में हमें ठंडक देता है वही , हमारे शरीर हो एनर्जी देता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते है कि, बेल की तासीर ठंडी होती है, इसी वजह से तेज गर्मी में भी यह हमारे शरीर के तापमान को कम कर के लू और हीट स्ट्रोक को कम करता है। आइये जानते हैं बेल का शरबत पीने से हमें किन किन बीमारियों से निजात मिलती है।

हजारों पोषक तत्वों से भरपूर है बेल का शरबत

बेल का शरबत जितना पीने में स्वादिष्ट होता है, उतना ही पोषण से भरपूर भी होता है। बेल के शरबत में ढेर सारे फाइबर और मिनिरल्स के साथ साथ टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और कैमारिन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर की दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते है। गर्मी में जिन लोगों को नकसीर की शिकायत रहती है, उनके लिए ये बेहद मददगार साबित होने वाली चीज है। ये शरबत मुंह के छालों से भी राहत दिलाता है।

डायबिटीज में लाभदायक

बेल का शरबत शुगर के मरीजों के बहुत लाभदायक होता है। ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन इसका सेवन करते समय ध्यान दे की कहीं इस में चीनी मिलाकर इसका सेवन नहीं करना है।

हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

बीपी के मरीजों के लिए बेल का शरबत बहुत फायदा करता है। इस में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट शरीर में लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसेराइड्स के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं जिससे दिल संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।

घटाता है मोटापा

मोटापा घटाने में भी बेल का शरबत बहुत मदद करता है। इसमें पाई जाने वाली डायटरी फाइबर मोटापे को कंट्रोल करने में मदद करती है। वही इसके सेवन से पेट संबंधी बीमारियों में भी राहत मिलती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *