लखनऊ। दंगा नियंत्रण के लिए लखनऊ कमिश्नरेट की दक्षिणी जोन पुलिस ने शनिवार को मोहनलालगंज में मॉकड्रिल किया। पुलिसकर्मियों ने मुस्तैदी के साथ दंगा को नियंत्रण करने के लिए अलग अलग विधि का प्रदर्शन किया। मॉक ड्रिल में कमी देख अधिकारियों ने उसे सुधारने का निर्देश दिया। मोहनलालगंज कस्बे के गोसाईगंज तिराहे पर डीसीपी रवि कुमार की देखरेख में पुलिसकर्मियों ने दंगा नियंत्रण का मॉक ड्रिल किया। पुलिसकर्मी व पीएसी को दो गुटों में बाटा गया।तहसील में रजिस्ट्री के दौरान दो समुदायो के बीच हुये विवाद के बाद दोनो समुदाय द्वारा अपने -अपने लोगो को बुलाने पर दंगा भड़कने का शीन क्रीयेट किया गया। जिसके बाद सड़क पर अचानक दगांईयों के आने पर एक गुट दंगा करने वाले और दूसरी तरफ पुलिसकर्मी थे।

अधिकारियों के निर्देश पर मॉक ड्रिल शुरू हुआ।नारेबाजी के साथ आंदोलन कर रहे दंगाइयों आक्रोशित होकर पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। मोहनलालगंज इंस्पेक्टर दीनानाथ मिश्रा ने वायरलेस सेट पर दंगा होने की बात कहते हुये अन्य थानो से सहायता मांगी जिसके बाद गोसाईगंज,नगराम,सुशान्त गोल्फ सिटी के प्रभारी निरीक्षक पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने दंगाइयों को समझाने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने पुलिसकर्मियों को दौड़ा दिया। दमकलकर्मियों ने पानी डाला इसके बाद भी वे नहीं हटे।पुलिस ने अधिकारियों की अनुमति से लाठीचार्ज किया। जिसके बाद वो तितर बितर हुये,इस दौरान कुछ पुलिसकर्मी घायल हुये उन्हे स्ट्रेचर में लिटाकर एम्बुलेंस से अस्पताल भेजा गया। जिसके बाद दंगाईयों को गिरफ्तार कर स्थित को नियंत्रण किया जाता है।

वही बाहर से आये अन्य दंगाई कस्बे में प्रवेश कर माहौल ना खराब कर सके इसके लिये कस्बे के बाहर अलग अलग पुलिस टीमो को मुस्तैद कर नाकेबंदी की जाती है। पूर्वाभ्यास के दौरान डीसीपी रवि कुमार ने बताया कि जब कहीं भी दंगा हो जाए तो सबसे पहले दंगाइयों से बातचीत की जाए। जब न मानें तो आंसू गैस के गोले दागे जाए। फिर भी न मानें तो लाठीचार्ज किया जाए। इसके बावजूद भी जब हालात काबू में न आए ओर आप के जान माल पर पर आ जाये तो अपने बचाव के लिये  फायरिग करे। यह ध्यान रहे फायरिगं से किसी की जान न जा सके। वहीं डीसीपी ने बताया आगामी पंचायत चुनाव सहित होली पर्व के दौरान दंगा सहित किसी भी तरह की स्थित को कंट्रोल करने के लिए मॉकड्रिल की गयी। किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस एक दम तैयार है।मार्कड्रिल के दौरान एडीसीपी पुर्णेन्दु सिहं,मोहनलालगंज एसीपी दिलीप कुमार सिहं,एल आईयू सहित पुलिस टीमें मौजूद रही।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *