प्रयागराज : उत्तर प्रदेश के जिला प्रयागराज में अद्भुत घटना से लोगों में कौतुहल मच गया। शुक्रवार को प्रयागराज में सूर्य के चारो तरफ एक गोल चक्कर देखने को मिला। ऐसा देखते ही लोग आश्चर्य से इस दृश्य को अपने फोन में तस्वीरों और वीडियो के जरिये कैद करने में लग गए। लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि , आखिर यह क्या था ? यह कोई वैज्ञानिक घटना है या कोई चत्मकार ? आइए जानते है इस सवालों के जवाब…..

ये भी पढ़े :- Filmfare Awards 2023 Winners : बेस्ट एक्ट्रेस और एक्टर का अवार्ड आलिया और राजकुमार राव ने किया अपने नाम, देखें बाकी विजेताओं की सूची

मौसम वैज्ञानिको द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, ”यह धरती से करीब 20 हजार फीट ऊपर पतले सिरस के बादल हैं। वह छोटे बर्फ के क्रिस्टल से बने होते हैं और इन्हें हम सन हॉलो के नाम से भी जानते हैं।” वही घूरपुर मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक आकाश मिश्र ने बताया कि, ”आइस क्रिस्टल पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों के रिफ्लेक्शन की वजह से यह घेरा बना। गर्मी के दिनों में बनने वाला यह सन हॉलो एक सामान्य प्रक्रिया है। इसका किसी प्रकार का प्रभाव नहीं होता। इससे पहले 19 अप्रैल को भी यह सन हॉलो देखा जा चुका है।”

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *