हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) की तरह लो ब्लड प्रेशर भी किसी इंसान के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. लो ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के के कारण हृदय, मस्तिष्क और महत्वपूर्ण अंगों के बीच ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आती है. 120mm Hg से कम और 80mm Hg ज्यादा ब्लड प्रेशर को सामान्य माना जाता है. ब्लड प्रेशर की समस्या लोगों के बीच बहुत कॉमन हो गई है. इसलिए इससे राहत पाने के तरीके हर किसी को पता होने चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर के प्रकार?

लो ब्लड प्रेशर के कारणों और कारकों के आधार पर कुछ श्रेणियों में तोड़ कर विश्लेषण किया जा सकता हैं:

1.ऑर्थोस्टैटिक, या पोस्टुरल हाइपोटेंशन – ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के वजह से जब आप बैठने की स्थिति से खड़े होते हैं तो ग्रेविटी पैरों में खून जमा देती हैं और रक्तचाप में अचानक गिरावट होती हैं। ऑर्थोस्टैटिक हाइपोटेंशन विशेष रूप से बुज़ुर्गों में आम है, लेकिन यह युवा को भी प्र

भावित करता है जो सेडेंटरी जीवनशैली का पालन करते हैं या स्वस्थ लोग जो अपने पैरों को लंबे समय तक पार करने के बाद या एक समय के लिए बैठने के बाद अचानक उठ खड़े होते हैं।

2.पोस्टप्रांडियल हाइपोटेंशन – खाने के बाद रक्तचाप में यह अचानक गिरावट ज्यादातर बुज़ुर्गों को प्रभावित करती है। आपके खाने के बाद रक्त आपके पाचन तंत्र में प्रवाहित होता है। सामान्य रूप से, आपका शरीर आपकी हृदय का गति बढ़ाता है और रक्तचाप के सामान्य मात्रा को बनाए रखने में मदद करने के लिए कुछ रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है।

3.नेउरेली मेडिएटेड हाइपोटेंशन – ये निम्न रक्तचाप विकार हृदय और मस्तिष्क के बीच गलत संचार के कारण होता है। कईं बार, कुछ रोगी के शरीर में, निम्न रक्तचाप एक अंधरुनि समस्या का भी संकेत देता है, खासकर जब ये अचानक कम हो जाये। लो ब्लड प्रेशर के साधारण संकेत और लक्षणों में से हैं:

  • चक्कर आना या सर घूमना
  • उल्टी जैसा होना, मितली होना या जी मिचलाना
  • बेहोशी (सिंकोप)
  • थकान या शरीर भारी लगना
  • ध्यान लगाने में परेशानी होना
  • आंखों के सामने अंधेरा छाना, धुंधला दिखाई देना
  • हाथ-पैर ठंडे होना
  • चेहरा सफेद पड़ना
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • खाने में परेशानी होना

एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को थकावट, हल्का सिरदर्द, चक्कर, जी मिचलाना, त्वचा में चिपचिपाहट या धुंधला दिखाई देने जैसी समस्या हो रही है तो तो उसे तुरंत डॉक्टर से ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए. ऐसे में डॉक्टर्स आपको एक हेल्दी डाइट फॉलो करने की सलाह दे सकती हैं. लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर कुछ खास चीजों को खाने की सलाह देते हैं.

हेल्दी स्नैक्स खाते रहें-

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच में आए गैप को हल्के-फुल्के हेल्दी स्नैक्स से भरना चाहिए. लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने लिए आपको दिन में छोटे-छोटे पोर्शन में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए. यदि आप तीन बार पेट भरकर खाने की बजाए उसे पांच छोटे-छोटे मील बांट दें तो ज्यादा बेहतर होगा. डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह काफी फायदेमंद हो सकता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *