Health Tips : हाई ब्लड प्रेशर, वैश्विक स्तर पर बढ़ती गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है, स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं ब्लड प्रेशर बढ़ने को पहले उम्र बढ़ने के साथ होने वाली समस्या के तौर पर जाना जाता था, हालांकि अब कम उम्र के लोग भी इसके शिकार होते जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि भारत में लगभग चार में से एक वयस्क उच्च रक्तचाप से पीड़ित है, लेकिन उनमें से केवल 12% का ही रक्तचाप को नियंत्रित कर पाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम की कमी, आहार में सोडियम की अधिकता, जंक-फास्ट फूड का अधिक सेवन आपमें उच्च रक्तचाप के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान भी हाई ब्लड प्रेशर का खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : यूपी विधान परिषद उपचुनाव : सीएम योगी की मौजूदगी में भाजपा उम्मीदवारों ने किया नामांकन 

मोटापे की समस्या के कारण उच्च रक्तचाप के अलावा मधुमेह और कई अन्य क्रोनिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा हो सकता है। ऐसे में वजन को कंट्रोल में रख कर आपको उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। आहार में सोडियम, चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा की मात्रा को कम करके आप रक्तचाप को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो यह आदत न सिर्फ आपको ब्लड प्रेशर के खतरे से बचाने के लिए मददगार हो सकती है साथ ही इससे हृदय रोग-डायबिटीज के जोखिम और इसकी जटिलताओं को कम किया जा सकता है।

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *