आज ज्येष्ठ माह की अमावस्या की तिथि है। इस तिथि में गहरी काली रातों में कहते है नकारत्मक शक्तियां पुरे प्रभाव पर होती है। ऐसे जरुरी व्यक्ति को सुरक्षा की ताकि इस बुरी तिथि का उन पर कोई बुरा परिणाम न पड़े। इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते है आज की तिथि पर किन बातों का ध्यान रखना है।

– शास्त्रों की माने तो , आज की रात तंत्र साधना के लिए विशेष मानी गयी है। इस तिथि पर असुर शक्तियां सक्रिय होती है। ऐसे में कमजोर इच्छाशक्ति वालों को इस दिन श्मशान के आसपास भी नहीं भटकना चाहिए, इससे मानसिक परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

– वही ज्योतिष ज्ञान के अनुसार, चन्द्र को मन का कारक माना गया है और अमावस्या के दिन चन्द्रमा दिखाई नहीं देता। ऐसे में जो लोग अति भावुक होते हैं, उन पर इस बात का सर्वाधिक प्रभाव पड़ता है। इस दिन मन में किसी के लिए बुरे विचार न लाएं, क्योंकि निशाचरी शक्तियां ऐसे लोगों को प्रभावित करती हैं। वह सही-गलत में फर्क करने में असमर्थ हो जाते हैं और अपना नुकसान कर बैठते हैं। इसके लिए हनुमान जी के मंत्रों का जाप करें। इससे मन नहीं भटकेगा।

– माना जाता है की अमावस्या तिथि के स्वानि पितृदेव है। यह दिन पितृों को समर्पित किया गया है। इसलिए इस दिन पति – पत्नी के बीच शारीरिक संबंध नहीं होना चाहिए , मान्याता है ऐसा करने से कुल पर संकट आ सकता है और वंश वृद्धि से संबंधित परेशानियों से गुजरना पड़ता है।

– यदि आप मांस – मदिरा और किसी भी प्रकार की नशीली चीज का सेवन करते है तो , इस तिथि पर इन सभी चीजों से दूर रहे , ऐसा करने से व्यक्ति पर पितृदोष लगता है। पितृ दोष के कारण संतान प्राप्ति, धन, और नौकरी में संकट आने लगता है। वैवाहिक जीवन उथल-पुथल होने लगता है।

– ज्येष्ठ अमावस्या पर शनि देव का जन्मोत्सव मनाया जाता है, ऐसे में किसी भी तरह से गरीबों, असहाय, मजदूर वर्ग को परेशान न करें। इससे शनि का प्रकोप झेलना पड़ेगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *