लखनऊ। देवरिया जिले में त्रिस्तरीय चुनाव को लेकर जिला प्रशासन अपनी तैयारी में जुट गया है। वहीं इस बार पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान के पद कम होने से यहां 1185 ग्राम प्रधानों का चुनाव 24 लाख 49 हजार 514 मतदाता मतदान करेंगे। साथ ही जिला प्रशासन ने जिले के 16 विकास खंडों में होने वाले पंचायत चुनाव में मतदाता सूची को अंतिम रूप भी दे दिया है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुट गया है। वहीं एक ग्राम पंचायत के नगर पंचायत बन जाने तथा 4 ग्राम पंचायत के नगर पालिका परिषद के दायरे में आने से ग्राम प्रधान के 5 पद कम हो गए हैं।

बरियारपुर बनी नगर पंचायत
जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश श्रीवास्तव का कहना था कि अब तक जो भी तैयारी उनके कार्यालय से की गई है। उसमें से बरियारपुर नगर पंचायत पहले हो चुकी थी और बरहज नगरपालिका का विस्तार किया गया है। इसके कारण बरहज नगर पालिका में 4 गांव बरहज नगर पंचायत में कम हुए हैं। बरियारपुर अपने में नगर पंचायत हुई है तो वह भी एक कम हो गई है, जिसके कारण यहां 1185 ग्राम पंचायतें हैं जिसमें चुनाव होना है। उन्होंने बताया कि वर्ष वार इसी की आरक्षण सूची शासन से मांगी गई थी। उसको उपलब्ध करा दिया गया है और परशिमन दे दी गई है। यही काम अब तक जिला पंचायत द्वारा करके वहां प्रेषित किया गया है।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव को लेकर इकट्ठा हुए किसान यूनियन के कार्यकर्ता

वहीं जिले में 24 लाख 49 हजार 514 मतदाता

पंचायत चुनाव में सदस्यों की संख्या

मतदाता सूची फाइनल
इस बार 5 ग्राम पंचायतों में एक ग्राम पंचायत बरियारपुर के नगर पंचायत बन जाने और 4 ग्राम पंचायतों के नगर पालिका परिषद गौरी बाजार और बरहज में शामिल हो जाने के बाद ग्राम पंचायतों और क्षेत्र पंचायत सदस्यों की संख्या कम हो गई है। जिला पंचायत के वार्डों में कोई कमी नहीं हुई है। पिछली बार भी 56 वार्ड थे, इस बार भी उतनी ही संख्या है। मतदाता सूची फाइनल हो चुकी है और इसका प्रकाशन भी हो चुका है, मतदाता सूची शीघ्र ही जारी कर दी जाएगी।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *