रायबरेली: नगर में श्री भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा गाजे-बाजे के साथ श्री भैरवनाथ मंदिर से निकाली गई। चेयरमैन सरिता गुप्ता के द्वारा भगवान श्री जगन्नाथ रथ यात्रा के अवसर पर साफ-सफाई और चूने का विशेष प्रबंध किया गया। नगर भ्रमण के दौरान अपने आवास के बाहर भाजपा नेता सुरेंद्र गुप्ता और उनकी पत्नी किरन गुप्ता ने भगवान जगन्नाथ की आरती उतारी। मिष्ठान वितरण किया।

रथयात्रा के प्रमुख आयोजक बच्चन लाल तिवारी ने बताया कि हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाती है। पदम पुराण के अनुसार भगवान जगन्नाथ की बहन ने एक बार नगर देखने की इच्छा जताई थी ।तब भगवान जगन्नाथ और बलभद्र ने अपनी लाडली बहन सुभद्रा को रथ पर बिठाकर नगर भ्रमण कराया था।

इस दौरान वे अपने मौसी के घर गुड़ीचा भी गए थे। तभी से हिंदू धर्म के उपासक भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकालते हैं। नगर भर में प्रसाद वितरण किया गया। रथयात्रा नगर भ्रमण करते हुए बेहटा चौराहा स्थित हनुमान मंदिर पहुंची जहां विश्राम के बाद वापस श्री भैरवनाथ मंदिर पहुंची। पूजन अर्चन और भंडारे के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *