Sawan 2023: सावन का पावन महीना भगवान शिव को सबसे अधिक प्रिय है। हिंदू धर्म में सावन मास का विशेष महत्व है। मान्यताओं के मुताबिक, सावन में महादेव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। सावन में सोमवार का व्रत भी रखा जाता है, जिसे सोमवारी के नाम से जाना जाता है। इस साल सावन की शुरुआत 4 जुलाई 2023 से हो रही है, जबकि इसका समापन 31 अगस्त को होगा।

साल 2023 का सावन एक नहीं बल्कि दो महीने का होगा। दरअसल, इस साल सावन में मलमास या अधिकमास लग रहा है, इस कारण से सावन दो महीने का रहेगा। शिव भक्तों को भोलेनाथ की आराधना करने के लिए 4 की जगह 8 सोमवार मिलेंगे। बता दें कि सावन में सोमवार व्रत का महत्व बढ़ जाता है।

पहला सोमवार व्रत क्यों है खास?
सावन का पहला सोमवार व्रत भक्तों के लिए काफी मायने रखता है। इस साल सावन के पहले सोमवार पर खास योग बन रहे हैं। सावन का पहला सोमवार का व्रत 18 जुलाई 2023 को रखा जाएगा और इसी दिन रवि योग का संयोग बन रहा है। धर्म शास्त्र में रवि योग को बहुत ही शुभ माना गया है। माना जाता है कि इस योग में की गई पूजा-पाठ और मंत्रों का उच्चारण करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। वहीं रवि योग में शिव परिवार की उपासना करने से घर में सुख-समृद्धि, संपन्नता और खुशहाली आती है।

शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं ये चीजें
सावन महीने में शिवलिंग पर जल, सफेद फूल, अक्षत, , भांग धतूरा, गाय का दूध, धूप, पंचामृत, सुपारी, बेलपत्र और सफेद चंदन जरूर अर्पित करें। इससे भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं और उनपर अपनी अपार कृपा बरसाते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *