Skin Care: बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है। लेकिन, इसी बारिश के पानी में भीगने के बाद तमाम लोगों को त्वचा संबंधित कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ रह है। बारिश के पानी में भीगने की वजह से स्किन पर रैशेज और खुजली की समस्या बेहद आम है। इसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। बारिश में भीगने की वजह से अगर आपकी त्वचा में भी खुजली हो रही है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू और बेकिंग सोडा:-

बारिश के मौसम में होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए आपको नहाते वक्त एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू पानी डालकर उसका पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को स्किन पर आठ से दस मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। इसके इस्तेमाल से आपको शरीर में होने वाली खुजली से आराम मिलेगा।

नीम:-

स्किन के जुड़ी हर परेशानी को दूर करने के लिए नीम काफी लाभदायक है। इसको लगाने के लिए आपको नीम के पत्तों को पीस कर इसका लेप अपनी स्किन पर लगाना है। इसमें पाए जाने वाले तत्व खुजली की समस्या को खत्म करते हैं।

नारियल तेल:

नारियल के तेल में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन पर होने वाली खुजली को दूर करने में सहायक हैं। अगर आपको बारिश के पानी से खुजली हो रही है तो स्किन पर नारियल का तेल लगा सकते हैं।

—————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *