EYE FLU: भारत के कई हिस्सों में कंजंक्टिवाइटिस यानी आई फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आंखों में लालपन, खुजली, पानी का आना जैसे समस्याएं लोगों को खासा परेशान कर रही हैं. तेज बारिश और बाढ़ के बाद बिगड़े हुए हालातों के चलते कंजंक्टिवाइटिस का खतरा बढ़ा हुआ है. बीमारी से बचने के लिए लोग अलग-अलग तरीके या ट्रिक्स को आजमा रहे हैं. इसमें सबसे कॉमन आंखों पर काला चश्मा लगाना है. लोगों में मिथ है कि संक्रमित हुई आंखों में देखने से ये बीमारी फैलती है. लोग कंजक्टिवाइटिस के न होने पर भी लोग काला चश्मा लगा रहे हैं अब सवाल ये है कि क्या काला चश्मा हमें आई फ्लू से बचा सकता है. एक्सपर्ट से जानिए कि काला चश्मा इस बीमारी से हमें बचा सकता है या नहीं?

कंजंक्टिवाइटिस बीमारी का खतरा
दिल्ली और इसके आसपास की जगहों पर बारिश के बाद बाढ़ का पानी जमा होने से डेंगू, मलेरिया समेत कई बीमारियों का खतरा बना हुआ है. इनमें आंखों की बीमारी कंजंक्टिवाइटिस भी शामिल है. जमे हुए पानी से हुई गंदगी के कारण जगह-जगह पर बैक्टीरियल इंफेक्शन हो रहे हैं और इसमें आई फ्लू भी शामिल है. बीमारी के मामले इतने ज्यादा सामने आ रहे हैं कि अस्पतालों में आई ओपीडी में हर तीसरा मामला इस बीमारी का सामने आ रहा है. जानें काले चश्मे की ट्रिक पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

आई फ्लू से नहीं बचा सकता काला चश्मा
दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में आई डिपार्टमेंट के एचओडी प्रोफेसर डॉ. एके ग्रोवर ने बताया कि काला चश्मा लगाने से आई फ्लू से नहीं बचा सकता. ये केवल इसलिए लगाया जा सकता है ताकि आसपास मे मौजूद लोगों को संक्रमित व्यक्ति की आंख में देखने में असहज महसूस न हो. डॉ ग्रोवर ने बताया कि आई फ्लू आंखों से निकलने वाले डिस्चार्ज के संपर्क में आने से एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. ऐसे में अगर किसी ने काला चश्मा लगा भी रखा है लेकिन वो व्यक्ति संक्रमित के नजदीकी संपर्क में है या उसकी चीजों का इस्तेमाल कर रहा है तो फ्लू हो जाता है.

आई फ्लू में कैसे फायदेमंद है काला चश्मा
दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल के डॉक्टर जुगल किशोर कहते हैं कि काला चश्मा इस बीमारी को फैलने से रोक नहीं सकता. हां इसके दूसरे फायदे जरूर हैं. डॉ. जुगल कहते हैं कि अगर आपकी आंखें संक्रमित है और आपको बाहर निकलना पड़ रहा है तो चश्मा आंखों को बचाने का काम जरूर करता है. डॉ. कहते हैं कि आप काला चश्मा लगा सकते हैं पर इस पर बिल्कुल विश्वास न करें कि इससे बीमारी का खतरा टल सकता है. ये बीमारी छूने से फैल रही है. बचाव के लिए हांथों को समय-समय पर धोते रहें और साफ सफाई का ध्यान रखें.

आई फ्लू में चश्मा लगाने के फायदे
– सिर्फ काला चश्मा पहनने का फायदा है कि ये आंखों को धूप से बचा सकता है.

– अगर प्रभावित व्यक्ति चश्मा लगाकर रखता हैं तो इससे वह आंखों को बार-बार छूने से बच पाता है. दिक्कत होने पर खुजली या जलन होती है और इसे बार-बार छूने का मन करता है जबकि चश्मा आपको इस आदत से दूर रख सकता है.

– मिट्टी या धूल आंखों में जाए तो जलन या खुजली हो जाती है और अगर आंखों में आई फ्लू की दिक्कत हो रखी हो तो गंदगी इसे और बढ़ाने का काम करती है. वहीं चश्मा लगाने से आंखों में मिट्टी या धूल नहीं जाती है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *