Skin Problems: बारिश का मौसम जहाँ एक तरफ गर्मी से राहत देता हैं वहीँ दूसरी तरफ कई समस्याओं का कारण की बन जाता है। दाद, खाज, खुजली, रैशेज़ जैसी कई समस्याएं बारिश के मौसम में हमें काफी परेशान करती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, मौसम के बदलने पर शरीर के तापमान के बदलने, हवा में नमी के बढ़ने, ज्यादा पसीना आने, हाइजीन का ध्यान न रखने, किसी प्रकार की एलर्जी के सम्पर्क में आने, किसी रसायन के सम्पर्क में आने आदि से ऐसी समस्या हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं कुछ आसान से उपाए जिसे अपनाकर आप त्वचा पर पड़ने वाले मौसम के असर को कम कर सकते हैं:-

क्या न करें:- 

यदि आपकी त्वचा पर मौसम बदलते ही खुजली, जलन आदि जैसे लक्षण दिखाई दे तो आप सबसे पहले साबुन, परफ्यूम, डियोडरेंट, बॉडी वॉश जैसे हर केमिकल युक्त साधन का प्रयोग करना बंद कर दें। केमिकल एलर्जी या संक्रमण को बढ़ाता (ट्रिगर) करता है। साथ ही अगर आपने कोई ज्वेलरी खासकर आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहन रखी है तो उसे भी उतार दें। कई बार पसीने-धातु के साथ मिलकर त्वचा सम्बन्धी समस्याओं का कारण बन जाती हैं।

क्या करें:-

यदि आपको त्वचा सम्बंधित कोई भी समस्या होती है तो भूल कर भी ऐसे वस्त्र न पहने जो त्वचा पर रगड़ या पसीना पैदा करे। केवल कॉटन के ऐसे वस्त्र जो पसीने को सोखें और हवा को त्वचा तक पहुंचने दें ऐसे ढीले कपड़ों का ही उपयोग करें। जब तक त्वचा रोग का इलाज ले रहे हैं तब तक अपने द्वारा प्रयोग में लाई गई हर चीज को अलग रखें और टॉवल-नैपकिन, अंडर गारमेंट्स जैसी चीजों को धूप में ही सुखाएं। संक्रमित जगह पर खुजली न करें। सामान्य एलर्जी दाने, खुजली आदि में नारियल तेल, कपूर, नीम का तेल आदि का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन यदि सामान्य उपायों से लक्षणों में कमी आती न दिखे तो तुरंत डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित अस्वीकरण- बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *