स्पोर्ट्स डेस्क: टोक्यो ओलंपिक चैंपियन और विश्व रजत पदक विजेता भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा शुक्रवार को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के क्वालीफाइंग राउंड ग्रुप ए में 88.77 मीटर के थ्रो के साथ शीर्ष पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाने में सफल हुए।

उन्होंने अपने पहले थ्रो के साथ ही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में पुरुषों के भाला फेंक के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। 88.77 मीटर थ्रो के साथ नीरज चोपड़ा ने पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए प्रवेश मानक को भी पूरा कर लिया है।

ट्रैक एंड फील्ड एथलीटों के लिए पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए क्वालिफिकेशन 1 जुलाई, 2023 से शुरू हो चुकी है। आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के लिए प्रवेश मानक 85.50 मीटर है।

प्रवेश मानक हासिल करना ओलंपिक क्वालिफिकेशन प्रक्रिया का सिर्फ एक हिस्सा है। पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए NOC टीम में किसी एथलीट को चुना जाएगा या नहीं, इस पर अंतिम फैसला नेशनल ओलंपिक कमेटी का है।

मोहनलालगंज: ऋण मेले में CDO रिया केजरीवाल का प्रधान संघ ने किया स्वागत

वर्ल्ड एथलेटिक्स रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 पुरुष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने हंगरी के बुडापेस्ट में अपने पहले प्रयास में 88.77 मीटर का थ्रो फेंका, जो उनके इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो है।

फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा, “वॉर्म-अप के दौरान मैंने कुछ अच्छे थ्रो किए थे और मुझे विश्वास था कि मैं पहले राउंड से ही आगे निकल जाऊंगा।”

“मैंने इस साल ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं की है क्योंकि मैं इस प्रतियोगिता से पहले खुद को इंजरी से बचाना चाहता था। मैं इस रविवार को होने वाले विश्व चैंपियनशिप फाइनल में अपना सब कुछ झोंक दूंगा।”

दूसरी तरफ भारतीय भाला फेंक डीपी मनु ने अपने पहले प्रयास में 78.10 मीटर का थ्रो करने के बाद दूसरे प्रयास में 81.31 मीटर का थ्रो फेंका। इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में 72.40 मीटर का थ्रो किया। इस तरह मनु ग्रुप ए में 81.31 के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

आपको बता दें नीरज चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर का है, जो 30 जून, 2022 को स्वीडन में स्टॉकहोम डायमंड लीग में उन्होंने दर्ज किया था। 25 वर्षीय चोपड़ा ने मई में 88.67 मीटर के थ्रो के साथ दोहा डायमंड लीग ख़िताब जीता था और जून में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ लुसाने डायमंड लीग ख़िताब अपने नाम किया था।

नीरज चोपड़ा टोक्यो 2020 ओलंपिक चैंपियन हैं और उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप 2022 में रजत पदक जीता था।

राष्ट्रमंडल खेलों के मौजूदा चैंपियन भारत के किशोर जेना और पाकिस्तान के अरशद नदीम दिन के अंत में ग्रुप बी में आमने-सामने होंगे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *