Ganesh Chaturthi 2023: सनातन धर्म में ऋद्धि-सिद्धि के दाता भगवान श्री गणेश जी की पूजा का बहुत ज्यादा महत्व माना गया है. जिस गणपति की पूजा से ही किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत होती है, उनकी साधना पूरे साल कभी भी की जा सकती है लेकिन इसका महत्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी तिथि को बहुत ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि मान्यता है कि इसी दिन गौरीपुत्र गणेश का जन्म हुआ था. यही कारण है कि बप्पा के भक्तों को इस पावन दिन का पूरे साल इंतजार बना रहता है. आइए गणेश उत्सव की सही तिथि और गणपति की स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और नियम आदि के बारे में विस्तार से जानते हैं.

गणेश चतुर्थी 2023 की सही डेट
हिंदू पंचाग के अनुसार, इस वर्ष 19 सितंबर 2023 से गणेश चतुर्थी शुरू होगी। 28 सितंबर 2023 को वहीं भगवान गणेश का विसर्जन होगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गणेश भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को जन्मे थे. भक्तगण गणेश उत्सव के दौरान बप्पा की मूर्ति बनाते हैं और पूरे दौरान विधि-विधान से उनकी पूजा करते हैं.

शुभ मुहूर्त

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि आरंभ – 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से
गणेश चतुर्थी तिथि का समापन – 19 सितंबर 2022 को दोपहर 1 बजकर 43 मिनट पर
गणेश स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त – 19 सितंबर – सुबह 11 बजकर 07मिनट से दोपहर 01 बजकर 34 मिनट पर

बन रहा ये 2 शुभ संयोग
हिंदू पंचांग के अनुसार, 19 सितंबर को स्वाति नक्षत्र दोपहर 01 बजकर 48 तक रहेगा। उसके बाद विशाखा नक्षत्र रात तक रहेगा। ऐसे में गणेश चतुर्थी के दिन 2 शुभ योग बनेंगे। इसके अलावा इस दिन वैधृति योग भी रहेगा जो बेहद ही शुभ माना गया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *